Whatsapp पर मैसेज कर खाते से गायब हुए पैसे!


0

नई दिल्ली। WhatsApp हर किसी की जरूरत बन गया है। लेकिन वही WhatsApp अब लोगों को ठगने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. WhatsApp पर चल रहे नए घोटाले से दिल्ली पुलिस की चिंता भी बढ़ गई है. इसलिए पुलिस की ओर से लगातार लोगों को चेतावनी दी जा रही है. ताकि आप इस घोटाले का शिकार न हो जाएं, आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। हम आपको बताते हैं क्या है ये घोटाला-

इसको लेकर दिल्ली पुलिस ने ट्वीट भी किया है। एमटीएनएल यूजर्स को एक ट्वीट कर खास चेतावनी दी गई है। एमटीएनएल उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप पर एक संदेश प्राप्त होता है। इस मैसेज में यूजर्स को केवाईसी अपडेट करने को कहा जाता है। इसके साथ ही व्हाट्सएप लिंक भी दिया गया है। उस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके फोन के बारे में काफी सारी निजी जानकारियां ली जाती हैं। कई यूजर्स केवाईसी अपडेट करने के लिए पर्सनल डिटेल्स भी शेयर करते हैं।

दिल्ली पुलिस ने किसी भी निजी जानकारी को साझा नहीं करने की चेतावनी दी है। किसी भी असत्यापित लिंक पर क्लिक न करें। कोई भी थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड न करें। विशेष रूप से एमटीएनएल कभी भी व्हाट्सएप केवाईसी सत्यापन नहीं करता है। ऐसे किसी भी संदेश की सूचना तुरंत साइबर क्राइम को दी जानी चाहिए। साथ ही 1930 पर कॉल करके भी शिकायत की जा सकती है।

नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी

व्हाट्सएप पर नौकरी दिलाने के नाम पर कई लोगों को ठगा गया है। दरअसल वॉट्सऐप पर लोगों को मैसेज भेजे जा रहे हैं। संदेश नौकरी की पेशकश करने का दावा करता है। इस जॉब में आप रोजाना 10 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके फॉर्म भरना होगा। यहां आपसे बहुत सारी व्यक्तिगत जानकारी एकत्र की जाती है। साथ ही वीपीएन सॉफ्टवेयर मोबाइल से जुड़ा होता है। इसके जरिए बैंक डिटेल हासिल करने के बाद धोखाधड़ी की जाती है।


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published.