सांप के काटने का इलाज जरूर पढ़ें, पता नहीं कब यह आपके काम आ जाए


-50

यह पोस्ट राजीव भाई दीक्षित के ब्लॉग से ली गई है: सबसे पहले, आपको सांपों के बारे में एक महत्वपूर्ण बात पता होनी चाहिए! कि हमारे देश भारत में 550 तरह के सांप हैं! जैसे कोबरा, वाइपर, करिट! सांपों की ऐसी 550 प्रजातियाँ हैं! इनमें से, शायद ही 10 सांप हैं जो जहरीले हैं, केवल 10! हर कोई गैर जहरीला है! इसका मतलब है 540 सांप हैं जिनके काटने से आपको कुछ नहीं होगा !! बिलकुल चिंता मत करिए !

लेकिन सांप के काटने का डर बहुत होता है (hi snake bite) और कई बार आदमी की हार्ट अटैक से मौत हो जाती है! कार्डिएक अरेस्ट से जहर नहीं मरता! मन में इतना डर! तब यह डर जाना चाहिए! वो डर कैसे निकलेगा ????

जब आप जानते हैं कि 550 प्रकार के सांप हैं, तो उनमें से केवल 10 जहरीले होते हैं! जिसके काटने से किसी की मौत हो जाती है! इनमें से सबसे जहरीला सांप उसका नाम है!
रसल वाइपर! उसके बाद karit के बाद viper और एक कोबरा है! किंग कोबरा जिसे आप काला सांप कहते हैं !! ये 4 बहुत खतरनाक और जहरीले हैं, अगर उनमें से किसी को काट लिया जाए, तो 99% संभावना है कि मृत्यु हो जाएगी!

लेकिन अगर आप कुछ बुद्धिमत्ता दिखाते हैं, तो आप रोगी को बचा सकते हैं
स्मार्टनेस कैसी दिखती है ???

आपने देखा होगा कि जब भी कोई सांप काटता है तो उसके दो दांत होते हैं जिनमें जहर होता है जो शरीर के द्रव्यमान के अंदर घुस जाता है! और वह खून में अपना जहर छोड़ देता है! फिर यह जहर ऊपर की तरफ जाता है! मान लीजिए कि सांप ने हाथ काट लिया, तो जहर दिल की तरफ जाएगा, इसके बाद वह पूरे शरीर में पहुंच जाएगा! अगर इस तरह पैर पर काट लिया, तो यह दिल तक जाएगा और फिर पूरे शरीर तक पहुंच जाएगा! जहां भी काटोगे, वहीं तक जाएगा दिल! और पूरे रक्त में पूरे शरीर तक पहुँचने में 3 घंटे लगेंगे!

इसका मतलब है कि मरीज 3 घंटे तक नहीं मरेगा! जब जहर पूरे मस्तिष्क के हर दूसरे हिस्से में पहुंचता है, तो केवल उसकी मृत्यु नहीं होगी! तो रोगी को बचाने के लिए 3 घंटे का समय है और यदि आप उस तीन घंटों में कुछ करते हैं, तो यह बहुत अच्छा है!

हम क्या कर सकते है ?? ???

अगर घर पर कोई पुराना इंजेक्शन है, तो उसे ले लें और जहां सुई लगी है, वहां से काट लें। सुई को फिट करने वाले प्लास्टिक वाले हिस्से को काटें !! जैसे ही आप सुई के पीछे लगे प्लास्टिक वाले हिस्से को काटेंगे, वह इंजेक्शन एक सक्षम पाइप जैसा हो जाएगा! ठीक वैसा ही जैसा होली के दिनों में होता है।


Like it? Share with your friends!

-50

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *