जानिए कैसे व्यायाम आपके लाइफ को कर सकता है तंदुरुस्त


-49

नियमित रूप से काम करना कई कारणों से बहुत अच्छा है, जिनका आपके देखने के तरीके से कोई लेना-देना नहीं है। व्यायाम चिंता और अवसाद का प्रबंधन करने में मदद करता है, आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है, बीमारियों को दूर करता है, और आपकी नींद में सुधार कर सकता है, मुट्ठी भर सकारात्मक प्रभाव का नाम देने के लिए। लेकिन व्यायाम का एक और लाभ है जिसे आप अनदेखा कर सकते हैं।

कोई भी यौन गतिविधि एक पूर्ण शरीर का अनुभव है, जिसमें आपकी मांसपेशियों, रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं का समावेश होता है। “भाग लेना [में] और एक नियमित व्यायाम को बनाए रखना जो हृदय गति, श्वास और मांसपेशियों की गतिविधि को बढ़ाता है, यौन प्रदर्शन और यौन संतुष्टि को बढ़ा सकता है जो अंततः बेहतर यौन जीवन को जन्म दे सकता है।”

अध्ययनों ने जांच की है कि व्यायाम यौन इच्छा और यौन कार्य को कैसे प्रभावित करता है। एरोबिक वर्कआउट (जैसे चलना, दौड़ना, बाइक चलाना, या कार्डियो डांस) को परिसंचरण और रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है, जो यौन प्रतिक्रिया में शामिल दो कारक हैं, डॉ पेनहोलो कहते हैं। यदि आपके हृदय की कार्यक्षमता में सुधार होता है, तो रक्त अधिक आसानी से जननांगों में प्रवाहित हो सकता है, जो उत्तेजना के लिए अच्छा है, माउंट एलीसन विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर, लिसा डॉन हैमिल्टन बताते हैं, जो यौन प्रतिक्रिया पर तनाव के प्रभावों का अध्ययन करता है। दूसरी ओर, शक्ति-प्रशिक्षण, कामेच्छा बढ़ाने, कम करने, तनाव और लोगों के समग्र शरीर की छवि में सुधार करने के लिए दिखाया गया है, डॉ। पेनिज़ोल्लो कहते हैं।

डॉ। हैमिल्टन कहते हैं, जो लोग व्यायाम करते हैं, वे अपने शरीर में अधिक सहज और आश्वस्त होते हैं। “वे सभी चीजें बेहतर यौन इच्छा और उत्तेजना पैदा कर सकती हैं।” आपके शरीर में एक सकारात्मक संबंध होने से आपका आत्म-सम्मान बढ़ता है, जिससे आपको यौन गतिविधियों के दौरान आत्मविश्वास महसूस होता है। डॉ। हैमिल्टन कहते हैं कि शीर्ष पर, व्यायाम करने वालों को अक्सर अपने शरीर पर ध्यान देने के लिए उपयोग किया जाता है, और एक मजबूत मन-शरीर संबंध होता है, जो करने की संवेदनाओं को और भी अधिक बढ़ा देता है।

यह सुनकर आप अपने जीवन के हर दिन एक वर्कआउट क्लास के लिए साइन-अप करना चाहते हैं – लेकिन एक कैच है: “ओवर-एक्सरसाइज़िंग, कैलोरी प्रतिबंध, या ऐसी कोई भी चीज़ जो आपके शरीर को संकेत देती है कि एक तनावपूर्ण स्थिति है, बंद हो सकती है। डॉ। हैमिल्टन बताते हैं कि आपकी प्रजनन क्षमता कम है। यदि आपका शरीर बहुत अधिक व्यायाम से बहुत अधिक तनाव में है, तो यह आपकी इच्छा और उत्तेजना को कम कर सकता है, वह कहती है। मूल रूप से, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने वर्कआउट को ज़्यादा न करें, और ऐसी गतिविधि से चिपके रहें, जिसका आप आनंद लें और लंबे समय तक टिक सकें।

इसलिए, चाहे आपको पसीना सत्र में निचोड़ने के लिए प्रेरणा की आवश्यकता हो, या अपनी करने को  ड्राइव को बढ़ावा देने के तरीकों की तलाश कर रहे हों, इस सभी जानकारी को ध्यान में रखें। क्या पता? हो सकता है कि यह सही बहाना है कि आप अपने साथी को भी अपने साथ काम करने दें।


Like it? Share with your friends!

-49

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *