BMW i4 Electric Review: देश की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार


0

नई दिल्ली, अंकित दुबे।

भले ही भारतीय बाजार में BMW को इलेक्ट्रिक वाहनों को उतारने में देरी हुई, लेकिन टेक्नोलॉजी इनके पास करीब एक दशक से है। करीब 10 साल तक BMW i3 का सफर इंटरनेशनल मार्केट में रहा है। i फैमिली कितनी पुरानी आप यहीं से समझ सकते हो। साल 2022 में इस i परिवार का भारत में विस्तार हुआ है। पहले BMW iX और फिर BMW i4 भारत में लॉन्च की गई है। इसमें BMW i4 का रिव्यू हम आपके लिए करने जा रहे हैं और कंपनी के मुताबिक यह गाड़ी सिंगल चार्ज पर 590 किलोमीटर तक की रेंज ऑफर करती है, जिसके चलते इसे देश की सबसे ज्यादा लंबी रेंज देने वाली गाड़ी कहा जा रहा है।

लुक्स और डिजाइन में क्या है खास ?देखो लुक्स और डिजाइन की बात करें, इससे पहले यह बता दें कि नई BMW i4 को एक प्रोपर EV प्लेटफॉर्म नहीं मिला बल्कि, BMW 4 सीरीज ग्रैन कूपे वाला प्लेटफॉर्म इसमें इस्तेमाल किया है जो कि इंटरनल कम्बशन इंजन के साथ आती है। अब अगर सामने से BMW i4 को देखते हैं तो इसमें बहुत ही ज्यादा सुंदर ग्रिल मिलती है जो कि दिखावटी है। पेट्रोल डीजल इंजन वाली BMW की तरह ग्रिल फंक्शनल नहीं है। छोटा i4 ब्लू हाईलाइट बैज पर देख सकते हैं और रियर में टेल पाइप्स की गैरहाजिरी इसके इलेक्ट्रिक होने के परिचय देते हैं।
डोर हैंडल्स अलग से लगाए हुए नहीं लगते, बॉडी पैनल्स में काफी बेहतरीन ढंग से इंटीग्रेट किए गए हैं। इतना ही नहीं टेल गेट खोलने का लिफ्ट बैक डिजाइन बहुत ही जबरदस्त है। पतला रियर स्पॉयलर, कूलिंग वेंट्स और स्मार्ट डिजाइन पहली नजर में आपको वाकई काफी प्यारा लुक देता हुआ नजर आएगा।
471 लीटर्स का बूट स्पेस मिलता है जो कि काफी ज्यादा स्पेशियस और प्रैक्टिकल है। 40/20/40 में सीटें गिराकर आप ज्यादा बूट स्पेस भी हासिल कर सकते हैं।

मिलता है हाईटेक इंटीरियरइंटीरियर में आते ही एक चीज जो आपको बेहद पसंद आने वाली है वो है फिट एंड फिनिश और हर जगह प्रीमियम मैटेरियल्स का इस्तेमाल। कई सारे बटन्स का इस्तेमाल किया है और ये वो बटन्स हैं जिन्हें आप हर बार गाड़ी चलाते समय इस्तेमाल करेंगे। डैशबोर्ड बहुत ही प्यारा है और यहां आपको काफी चौड़ा कर्व्ड डुअल स्क्रीन डिस्प्ले देखने को मिल जाता है।
इसमें इन्फोटेनमेंट सिस्टम, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से बड़ा है। जी हां, 12.3 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है और 14.9 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिल जाता है। दोनों ही स्क्रीन्स में आपको हाई रेश्योल्यूशन के ग्राफिक्स देखने को मिलते हैं इतना ही नहीं टच रिस्पांस बहुत ही बेहतरीन मिलता है। इसमें BMW का 8वीं जनरेशन वाला ऑपरेटिंग सिस्टम दिया है जो कि कनेक्टेड फीचर्स के साथ आता है। वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो इसमें मिलता है जो कि स्टैंडर्ड है। हालांकि, यहां हेड अप डिस्प्ले की कमी महसूस होती है। इतना ही नहीं 360 डिग्री पार्किंग कैमरा भी आपको इसमें नहीं मिलता, जो कि मुझे लगता है इतनी लंबी गाड़ी के लिए कंपनी को देने की जरूरत थी।
सिंथेटिक और रियल लेदर अपहोलस्ट्री का इस्तेमाल किया गया है। दिखने में तो काफी सभ्य लगती हैं और साथ ही यहां कंफर्ट भी बढ़िया मिल जाता है। हालांकि, फ्रंट सीटें वेंटिलेटेड नहीं हैं। कपहोल्डर्स, सेंटर कंसोल और डोर पॉकेट्स पर ठीक ठाक स्टोरेज स्पेस मिल जाता है।

BMW i4 ElectricBMW i4 Electric

परफॉर्मेंस और रेंज

देखो गाड़ी की परफॉर्मेंस जांचने से पहले आपको इसकी एक कमी के बारे में बता देते हैं। जैसा कि पहले बताया BMW i4 को एक डेडीकेटेड ईवी प्लेटफॉर्म पर नहीं बनाया गया। इसमें दिया गया प्लेटफॉर्म ICE मॉडल्स में भी इस्तेमाल होता है और इसी वजह से कुछ कमियां हैं। यानी फ्रंट सीट के पास इतना ज्यादा स्पेस नहीं है और रियर फ्लोर भी फ्लैट नहीं है।

अब इन कमियों के साथ ये मत समझिए कि BMW i4 बाकी चीजों में ठीक नहीं है। इस गाड़ी में आपको 0.24CD का अत्यधिक सराहनीय ड्रैग कोएफिशियंट मिलता है। लो स्लंग गाड़ी है इसी वजह से गाड़ी में बेहतरीन एरोडायनामिक मिल जाता है और सोने पर सुहागा यह कि इसमें 83.9 kWh का बैटरी पैक मिलता है जिसके चलते आपको लगभग 450 किलोमीटर तक की रेंज मिल जाती है। यह मैं रियल वर्ल्ड रेंज बता रहा हूं। कंपनी तो सिंगल चार्ज पर 590 km क्लैम करती है। बैटरी मोटर के साथ मिलकर 335 bhp की पावर और 430 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 5.7 सेकंड्स का वक्त लगता है।
BMW कार्स की हमेशा से एक खासियस है। इनकी राइड क्वालिटी भले ही बढ़िया हो ना हो लेकिन हैंडलिंग बहुत ही बेहतरीन मिलती है। BMW i4 eDrive40 में भी आपको जबरदस्त हैंडलिंग मिलती है। आप इस गाड़ी से रफ्तार भरने की कोशिश करें या फिर तेज मोड़ पर मोड़ने की कोशिश करें आपके चेहरे पर मुस्कुराहट और दिल में आत्मविश्वास दोनों बना रहता है। 2,050 kg वजन के साथ बहुत ही जबरदस्त काम करती हुई नजर आती है। इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स सेडान है तो ग्राउंड क्लियरेंस काफी कम है। ऐसे में आपको गढ्ढे और ब्रेकर्स से गाड़ी को काफी सावधानी से चलाना होगा। वरना बड़े स्पीड ब्रेकर्स पर गाड़ी नीचे से लगती हुई नजर आएगी।
अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों में रिजेनेरेटिव ब्रेकिंग तो मिल ही रही है ताकि आपको बेहतर रेंज मिल सके और मॉडर्न इलेक्ट्रिक कार्स में तो इसके लेवेल्स दिए जा रहे हैं। भले ही आपको रिजेन मोड से ज्यादा रेंज मिले लेकिन इसका सबसे महत्वपूर्ण काम जो आपको साफ दिखता भी है वो है वन पैडल ड्राइविंग। अब इसमें रिजेन मोड तो नहीं दिए लेकिन ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं और हर ड्राइविंग मोड्स में आपको रिजेन के लेवेल्स भी देखने को मिल जाते हैं। अब मानों तीन लेवेल हैं और इसमें तीन ड्राइव मोड्स हैं। तो ईको प्रो में आपको कम लेवेल का रिजेन, कंफर्ट मोड पर आपको लेवेल 2 का रिजेन और स्पोर्ट मोड पर आपको हाई लेवेल का रिजेन मोड देखने को मिलता है। रियर व्हील ड्राइव है तो जैसे ही आप रफ्तार भरने की कोशिश करते हैं वैसे ही यह गाड़ी आपको बहुत ही ज्यादा तेजतर्रार अनुभव देती है।
चार्जिंग टाइम की बात करें तो 11 kW AC वॉलबॉक्स चार्जर से 8 घंटे में इस गाड़ी को फुल चार्ज किया जा सकता है और 50 KW DC फास्ट चार्जर से 10-80 फीसद चार्ज करने में 83 मिनट्स का वक्त लगता है।
हमारा फैसला

BMW i4 edrive40 के साथ देखा जाए तो BMW ने ईवी स्पेस में स्पोर्ट्स सेडान का फॉर्मुला तैयार कर दिया है। लो-स्लंग सिल्हुट, लुक्स और स्पोर्टी परफॉर्मेंस के साथ वाकई यह गाड़ी आपको पसंद आएगी। भारतीय बाजार में इस गाड़ी की कीमत 69.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और इस कीमत के साथ देखा जाए तो Porsche Taycan के अलावा ऑडी, मर्सिडीज और जैगुआर की इलेक्ट्रिक गाड़ियों से किफायती साबित होती है।


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published.