Bajaj Pulsar N160 Review: सेगमेंट की पहली डुअल-चैनल ABS वाली मोटरसाइकिल


0

Authored by Ankit Dubey | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: Jul 27, 2022, 2:29 PM

Bajaj Pulsar N160 दो वेरिएंट्स – सिंगल चैनल और डुअल चैनल ABS में उपलब्ध है। इसमें सिंगल-चैनल ABS वर्जन की कीमत 1.23 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। वहीं, N160 डुअल-चैनल ABS की कीमत 1.28 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। ऑटो जर्नलिस्ट Ankit Dubey ने नई Pulsar N160 को पुणे की बारिश में चलाया और उनका इस मोटरसाइकिल के बारे में क्या फैसला है आपको इस रिव्यू आर्टिकल में पता चल जाएगा।

 

Bajaj Pulsar N160 Reviewनई दिल्ली, अंकित दुबे।

Bajaj Pulsar N160 देखा जाए तो Bajaj Auto की Pulsar लाइनअप में एंट्री लेवेल मोटरसाइकिल है। हालांकि, N160 से पहले NS160 इस सेगमेंट में पहले से ही मौजूद है, लेकिन NS160 के मुकाबले नई N160 को पूरी तरह अलग रखा गया है। अगर आपने Bajaj Pulsar N250 देखी होगी तो उस मोटरसाइकिल का पूरी तरह लुक्स और साइकिल पार्ट्स नई N160 में शामिल किए गए हैं, लेकिन इंजन नया 165 cc का शामिल किया है। हमने इस मोटरसाइकिल को पूणे में चलाया और इस नई मोटरसाइकिल के बारे में हमारी क्या राय है आपको इस रिव्यू में पता चल जाएगा।

लुक्स और डिजाइन

Bajaj की Pulsar सीरीज हमेशा अपने पारंपरिक डिजाइन को लेकर जानी जाती है। N160 में भी कंपनी ने ऐसा ही किया है और सबसे पावरफुल N250 की छाप इसमें छोड़ी है। अगर आप Pulsar N250 और N160 को अगल-बगल में खड़ा कर देंगे तो आप सामने से पहचान की नहीं पाएंगे कि ये दोनों अलग-अलग हैं। हां, अगर आपने इंडीकेटर पर ध्यान ना दिया हो। N250 प्रीमियम है तो वहां आपको LED मिल जाते हैं और यहां आपको बल्ब मिलता है। वहीं, अगर इसी से साथ Pulsar NS160 को खड़ा करते हैं तो वो आपको इतनी ज्यादा आक्रामक नहीं लगेगी जितनी आपको नई N160 नजर आ रही है। हालांकि, स्पोर्टी NS भी लगती थी, लेकिन N160 स्पोर्टी के साथ प्रीमियम भी नजर आ रही है।
बाकी हेडलाइट यूनिट, टायर्स साइज, डिस्क ब्रेक्स, फ्रंट और रियर सस्पेंशन, टेललाइट, स्प्लिट सीटें आपको N250 वाली ही मिल जाती हैं, जो कि काफी ज्यादा बढ़िया है। 795 mm सीट हाईट और 165 mm का ग्राउंड क्लियरेंस भी आपको N250 वाला ही मिल जाता है। हालांकि, व्हीलबेस में 7 mm की बढ़ोतरी की है क्योंकि बाइक में चेन स्प्रोकेट नया लगाया गया है। अब इस मोटरसाइकिल में आपको NS160 के मुकाबले ग्राउंड क्लियरेंस काफी कम है, लेकिन सीट हाईट भी कम हो गई है और इसी वजह से छोटे राइडर्स भी इसे आसानी से चला सकते हैं। खैर, एग्जॉस्ट भी आपको NS160 की काफी याद दिलाएगा, लेकिन अब यह पहले से ज्यादा कॉम्पैक्ट और स्पोर्टी नजर आ रहा है।
इंजन और परफॉर्मेंस

Bajaj Pulsar N160 में नया 165 cc का सिंगल-सिलेंडर, 2-वाल्व, ऑयल-कूल्ड इंजन दिया है जो 8,750 rpm पर 15.8 bhp की पावर और 6,500 rpm पर 14.7 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आता है। NS160 के मुकाबले नई N160 का इंजन काफी रिफाइन्ड लग रहा है। हालांकि, अपाचे RTR apache rtr 160 4v जितना रिफाइन्ड नहीं है। हाई रेव्स पर इंजन का शोर साफ सुनाई देता है। राइडिंग पॉजिशन आपको सेम N250 वाली ही मिल जाती है। छोटे राइडर्स से लेकर लंबे राइडर्स इसे आसानी से चला सकते हैं। मिड रेंज में बाइक काफी बढ़िया चलती है। 4 से 5 हजार rpm पर आप इसे पूरे दिन चला सकते हैं और इस दौरान आपको अच्छा खासा माइलेज भी मिल जाता है। हाालंकि, 5,000 rpm से आप ऊपर खींचने की कोशिश करते हो तो आपको इंजन से अच्छी खासी तेजतर्रार प्रतिक्रिया मिलने लगती है, पर यहां आपके हाथों और पैरों पर वाइब्रेशन भी महसूस होता है।
मोटरसाइकिल के साथ खास बात यह है कि इसका बैलेंस काफी जबरदस्त है। पूणे की भीषण बारिश में हमने इसे चलाया जहां हमारे सामने खराब-बेहद खराब सड़कें भी थी और उनमें पानी भरे गढ्ढे भी शामिल थे, उनके ऊपर से जाते समय भी इस मोटरसाइकिल ने आपका बैलेंस बिगड़ने नहीं दिया। इतना ही नहीं टायर्स की ग्रिप इतनी जबरदस्त है, कि गीली सड़कों पर भी कहीं सड़क छोड़ते हुए दिखाई नहीं दे रहे थे। कुल मिलाकर देखा जाए तो पूणे की बिना रुके बारिश ने हमें इस मोटरसाइकिल के साथ लंबा वक्त गुजारने का मौका दिया। तामिनी घाट के सुंदर इलाके और Pulsar N160 की राइड क्वालिटी वाकई आपका दिन यादगार बना रही थी। डुअल चैनल ABS शामिल है, खैर अब आपको नई N250 और F250 में भी डुअल चैनल ABS का विकल्प मिलेगा, तो ऐसे में गीली सड़कों पर तेज ब्रेक्स के दौरान किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हुई और ना ही N160 ने हमारा आत्मविश्वास कम होने दिया। तेज मोड़ पर भी बाइक के डायनामिक्स बेहतरीन ढंग से समझ आते हैं और यहां आप इस बाइक से काफी खुश होते हैं।
कीमत और फैसला

Bajaj Pulsar N160 दो वेरिएंट्स – सिंगल-चैनल और डुअल-चैनल ABS में उपलब्ध है। इसमें सिंगल-चैनल ABS वर्जन की कीमत 1.23 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। वहीं, N160 डुअल-चैनल ABS की कीमत 1.28 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। भारतीय बाजार में Bajaj Pulsar N160 का मुकाबला TVS Apache RTR 160 4V, Suzuki Gixxer और Hero Xtreme 160R से है। आपको बता दें, यह मोटरसाइकिल अपने सेगमेंट में इकलौती ऐसी मोटरसाइकिल है जो डुअल-चैनल ABS के साथ आती है। नई Pulsar N160 की राइड क्वालिटी काफी जबरदस्त है। इतना ही नहीं इसमें आपको बढ़िया ब्रेकिंग भी मिल जाती है। हालांकि, इंजन की रिफाइनमेंट भी पुरानी NS160 के मुकाबले बहुत ही जबरदस्त देखने को मिलती है। कुल मिलाकर देखा जाए तो अगर आप 150 – 160 cc सेगमेंट में एक ऐसी मोटरसाइकिल की तलाश कर रहे हैं जो दिखने में प्रीमियम हो, परफॉर्मेंस भी बढ़िया हो और साथ ही डुअल-चैनल ABS के साथ आए तो आप नई Bajaj Pulsat N160 के बारे में विचार कर सकते हैं।
अगला लेखTVS Ronin 225 Review: रोडस्टर, स्क्रैम्बलर और क्रूजर का मिश्रण Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐपलेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें Web Title : Hindi News from Navbharat Times, TIL Network


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published.