सलमान खान को स्टार बनाकर खुद गुमनामी में खोया ये सितारा, सोशल मीडिया पर शुरू हुई ढूंढने की मुहीम

0
3

बॉलीवुड में अपना करियर बनाने के लिए बहुत से लोग चले आते हैं, जिनमें से कुछ तो यहां के चमकते हुए सितारे बनए जाते हैं, मगर ज्यादातर ऐसे होते हैं जो कुछ समय के लिए चमकने के बाद हमेशा के लिए गुमनामी के अंधेरे में खो जाते हैं। इन्हीं में से एक रहे हैं मशहूर अभिनेता यूसुफ खान के बेटे फराज खान, जिन्होंने विक्रम भट्ट की फिल्म ‘फरेब’ से वर्ष 1996 में उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू तो किया, लेकिन हैंडसम और घुंघराले बाल वाले ये अभिनेता फिर इस कदर गुमनामी के अंधेरे में खो गए कि किसी को भी नहीं मालूम कि वे कहां है और आजकल क्या कर रहे हैं।

ऐसे में उन्हें ढूंढने के लिए फिल्म निर्देशक और अभिनेता निखिल द्विवेदी की ओर से एक मुहिम की शुरुआत की गई है। उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट डाला है। इसमें उन्होंने लिखा है कि वे जानना चाहते हैं कि आखिर फरेब से लोकप्रियता हासिल करने वाले अभिनेता फराज खान इस वक्त हैं कहां।

लोगों की जगी रुचि

ऐसे में अब सोशल मीडिया में भी लोगों की रुचि जाग गई है कि आखिर फराज खान वास्तव में कहां हैं। उन्हें ढूंढने के लिए डाला गया यह पोस्ट सोशल मीडिया में बहुत वायरल हो गया है। फराज खान की जब भी बात होती है तो उन्हें लेकर यही कहा जाता है कि सलमान खान को जिस फिल्म ने रातों-रात बॉलीवुड का स्टार बना दिया, उनसे पहले यह फिल्म फराज खान को ही मिली थी।

सलमान की एंट्री

वर्ष 1989 में फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ रिलीज हुई थी, जिसका निर्देशन सूरज बड़जात्या ने किया था। इस फिल्म में उन्होंने फराज खान को साइन भी कर लिया था, मगर शूटिंग इससे पहले कि शुरू हो पाती, फराज खान बीमार पड़ गए थे। अपनी इस फिल्म की शूटिंग सूरज किसी भी सूरत में नहीं रोकना चाहते थे। यही वजह थी कि उन्होंने फिल्म में फराज की जगह पर सलमान खान को ले लिया था।

यह फिल्म सुपरहिट रही थी। सलमान खान इस फिल्म की वजह से तब उभरते हुए सितारे के रूप में सामने आए थे। इसके बाद फराज खान को बॉलीवुड में डेब्यू करने के लिए सात वर्षों का इंतजार करना पड़ा था।

फराज की आखिरी फ़िल्म

फराज खान ने फिल्म ‘फरेब’ में काम तो किया, लेकिन यह ज्यादा हिट नहीं रही। इसके बाद उनकी फिल्म ‘पृथ्वी’ और ‘लव स्टोरी 98’ भी एकदम फ्लॉप हो गई। वर्ष 1998 में फिल्म ‘मेहंदी’ ने उन्हें थोड़ी पहचान तो जरूर दिलाई, पर उसके बाद उनकी सारी फिल्में फ्लॉप होती चली गईं और वर्ष 2005 में उनकी अंतिम फिल्म सामने आई, जिसका नाम था ‘सूरज ढल गया’।

फराज खान लाइमलाइट से एकदम दूर हो गए। कुछ वक्त पहले उनकी एक तस्वीर सामने आई थी, जिसे लेकर दावा किया गया था कि वे फरार खान हैं। इसमें वे बहुत ही बदले हुए दिख रहे थे। इन दिनों वे बेंगलुरु में रह रहे हैं, लेकिन किसी को नहीं पता कि वहां वे क्या कर रहे हैं।

पढ़ें खुद से 21 साल छोटी हिना खान से शादी करेंगे 54 के सलमान? एक्टर ने कहा ‘आपको ऐतराज है