राष्ट्रपति ने रेखा से पूछा था सवाल- आप मांग में सिंदूर क्यों लगाती हैं? एक्ट्रेस ने दिया था ये जवाब

0
2

रेखा की मांग में सिंदूर देखकर अकसर ये सवाल मन में आता है कि आखिर वो इसे क्‍यों लगाती हैं । एक मौका था जब रेखा एक शादी फंक्‍शन में सिंदूर लगाकर चली गईं थीं ।

New Delhi, Oct 15: बॉलीवुड की सदाबहार एक्‍ट्रेस रेखा 66 साल की हो गई हैं, रेखा ने लंबे समय तक फिल्‍मी दुनिया पर राज किया है, एक दौर ऐसा भी था जब उन्‍होंने महज कुछ सालों में 200 से ज्‍यादा फिल्‍में कर लीं थी । रेखा अपनी निजी जिंदगी के लिए भी सुर्खियों में रही हैं । उनके लव-अफेयर और शादी के किस्‍से खूब चर्चा में रहे । रेखा विवाहित नहीं है, लेकिन उनकी मांग में सिंदूर हमेशा चमचमाता नजर आता है । आखिर इसका राज क्‍या है, आगे बताते हैं आपको ।

रेखा से पूछा था ऐसा सवाल
यासिर उस्मान ने रेखा की लाइफ पर लिखी अपनी किताब ‘रेखा : द अनटोल्ड स्टोरी’ में कहा है एक बार देश के पूर्व राष्ट्रपति नीलम संजीवा रेड्डी ने भी रेखा से उनकी मांग में सिंदूर को लेकर सवाल पूछा था। यासिर उस्मान ने अपनी किताब में इस बारे में लिखा है, 1982 में ‘उमराव जान’ फिल्म में अभिनय को लेकर रेखा को नेशनल फिल्म अवॉर्ड से नवाजा गया था। नेशनल फिल्म फेस्टिवल कार्यक्रम में देश के तत्कालीन राष्ट्रपति नीलम संजीवा रेड्डी भी मौजूद थे। कार्यक्रम में उन्होंने रेखा से पूछा था कि आप मांग में सिंदूर क्यों लगाती हैं ? तब अभिनेत्री रेखा ने तत्कालीन राष्ट्रपति नीलम संजीवा रेड्डी के सवाल का ज़वाब देते हुए कहा था कि जिस शहर से मैं आती हूं, वहां सिंदूर लगाना फैशन है।

ऋषि-नीतू की शादी में मच गया था हंगामा
दरअसल रेखा की मांग में सिंदूर का मामला उस समय खबरों में आया, जब वो 1980 में फिल्‍म एक्‍टर ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी में सिंदूर और मंगलसूत्र पहनकर पहुंच गई थीं । यासिर उस्मान लिखते हैं- रेखा की मांग में सिंदूर देखकर ऋषि और नीतू की शादी में मौजूद सभी लोग आश्चर्यचकित हो गए थे। इतना ही नहीं सभी कैमरों का फोकस ऋषि कपूर और नीतू से रेखा पर शिफ्ट हो गया था।  इन दिनों अमिताभ बच्चन और रेखा के अफेयर की खबरें भी खूब जोरों पर थीं। खास बात ये कि शादी में अमिताभ बच्चन भी अपनी पत्नी जया बच्चन के साथ मौजूद थे। रेखा इस समारोह में लगातार अमिताभ की ओर देख रही थीं ।

रेख कहलाई गईं वैंप
रेखा के निजी जीवन में उन्‍हे बहुत सारी तोहमत का सामना करना पड़ा । बताया जाता है कि एक्‍टर विनोद मेहरा ने तो उनसे शादी भी कर ली थी, लेकिन मां ने रेखा को अपने घर में घुसने ही नहीं दिया । विनोद मेहरा को उन्‍हें या रेखा में से एक को चुनने के लिए कहा । वहीं बाद में रेखा ने मुकेश अग्रवाल से शादी की, लेकिन मुकेश ने रेखा के दुपट्टे से फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली । जिसके बाद रेखा को वैंप कहा गया । नाराज लोगों ने रेखा की फिल्म ‘शेषनाग’ के पोस्टर पर कालिख तक पोत दी थी। लेकिन रेखा को ना तब फर्क पड़ा ना अब, वो आज भी सिंदूर लगाती हैं और इंडस्‍ट्री के फंक्‍शन्‍स में सज धज कर पहुंचती हैं ।