राजनीति में आना चाहती थीं चिराग पासवान की सौतेली मां, कहा ‘बैलगाड़ी पर आई थी मरने तक यहीं रहूंगी’

0
273

पिछले साल मीडिया से बातचीत के दौरान राजकुमारी देवी ने एक सवाल के जवाब में बताया कि उनकी उनसे कोई बातचीत नहीं होती है ।

New Delhi, Oct 15: केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान अब नहीं रहे, 8 अक्टूबर को उनका देहांत हो गया। उनके जाने का गम उनकी पहली पत्‍नी राजकुमारी देवी को भी है । पति के मौत की खबर मिली तो वो भी बिलख – बिलख कर रो पड़ीं । पासवान की निजी जिंदगी को लेकर कई विवाद हुए हैं, पहली पत्नी से तलाक के बाद उनकी दूसरी शादी तक । राम विलास पासवान ने दो शादियां की थीं । पहली शादी साल 1960 में ग्रामीण पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वालीं राजकुमारी देवी से हुई थी। तब उनकी उम्र सिर्फ 14 साल थी। राजुकमारी देवी से उनकी दो बेटियां हैं । 1983 में उन्‍होंने दूसरी शादी कर ली । इससे पहले पहली पत्‍नी को तलाक भी दे दिया ।

पासवान के पैतृक गांव में ही रहती हैं पहली पत्‍नी
राम विलास पासवान की पहली पत्नी तलाक के बाद भी खगड़िया स्थित पति के पैतृक गांव में ही रहती हैं । आखिरी दम तक वो राम विलास पासवान को ही याद करती रहीं और उनकी सेहत के लिए फिक्रमंद रहीं । दोनों के बीच कोई  बातचीत नहीं होती थी। पिछले साल मीडिया से बातचीत के दौरान राजकुमारी देवी ने एक सवाल के जवाब में बताया कि उनकी उनसे कोई बातचीत नहीं होती है ।

चुनाव लड़ने का था मन!
इस इंटरव्‍यू में जब उनसे पूछा गया कि क्‍या वो गुमनामी से बाहर निकल राजनीति में आना चाहती हैं,  तो उन्‍होंने कहा था कि अब बुढ़ापे में हमें क्या कष्ट देना! व हीं जब राजकुमारी देवी से जब यह पूछा गया कि अगर पासवान जी चाहें कि वे राजनीति में उतरें और उन्हें टिकट दें तो क्या वह चुनावी अखाड़े में उतरेंगी? तब उन्होंने कहा था कि ‘तब वे चुनाव जरूर लड़ेंगी। उन्होंने कहा कि वे (पासवान) अगर कह देंगे कि मैं टिकट दे रहा हूं, चुनाव लड़ो तो मैं जरूर लडूंगी। उन्होंने कहा था कि सिर्फ उनकी आज्ञा हो तो मैं चुनाव लड़ने की इच्छुक हूं।’

पिता से नाराज रहती थीं बेटियां…
वहीं रामविलास पासवान की पहली पत्‍नी से हुई देानों बेटियां पिता के साथ अच्‍छे संबंध नहीं रखती थीं, बेटियों के राम विलास पासवान के खिलाफ बगावत के सवाल पर राजकुमारी देवी ने कहा था कि ‘बेटियां तो उनके पास ही थीं। दोनों के बीच क्या हुआ, वही जानें, हम तो यहां हैं। इस इंटरव्यू में राजकुमारी देवी ने ये भी कहा था कि उनके सौतेले बेटे चिराग पासवान ने उनके अपने दामाद के साथ अच्‍छा व्‍यवहार नहीं किया था ।