तीसरा सबसे गरीब देश बना भारत, बांग्लादेश सहित इन देशों ने मारी बाजी

0
2

कोरोना काल में एक लंबे समय से बंद पड़े कारोबार के चलते देश की जीडीपी पर इसका काफी गहरा असर पड़ा है। ऐसे में बात बीते साल की करें तो साल 2019 में भारत की जीडीपी बांग्लादेश की तुलना में 11 गुना अधिक थी जबकि जनसंख्या 8 गुना अधिक थी। वही हाल ही में आईएमएफ यानी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का अनुमान है कि इस साल प्रति व्यक्ति जीडीपी के हिसाब से भारत अपने पड़ोसी देश बांग्लादेश से भी पीछे चला गया है। भारत साउथ एशिया का सबसे गरीब तीसरा देश बन गया है। IMF द्वारा जारी आंकड़ों के तहत बताया गया है कि साल 2019 से अब तक भारत की जीडीपी में काफी तेजी से गिरावट दर्ज की गई है।

Social Media

IMF द्वारा जारी आंकड़ों के तहत यह बताया गया है कि साल 2020 में पीपीपी के हिसाब से भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 6284 डॉलर रहने का अनुमान है। वहीं बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 5139 डॉलर रहने का अनुमान है। आईएमएफ ने साल 2020 में भारत की जीडीपी दर 8.8% रहने का अनुमान जताया है। यह बांग्लादेश के 4.4% की जीडीपी दर के अनुमान का दुगना है।

Social Media

IMF ने भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए जारी अपने अनुमान को जून की तुलना में काफी घटा दिया है। ऐसे में कोरोना महामारी के बीच दुनिया भर में प्रमुख बाजार में भारत की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। इसका असर आगामी सालों पर भी पड़ सकता है। इस साल भारतीय अर्थव्यवस्था में 10.3 फ़ीसदी की गिरावट का अनुमान जताया जा रहा है।

वहीं नरेंद्र मोदी सरकार के कार्याकाल में प्रति व्यक्ति जीडीपी साल 2014-15 में 83,091 से बढ़कर 2019-20 में 1,08,620 रुपए हो गई है जो कि 30.7% की बढ़ोतरी है। हालांकि इसके साथ ही आईएमएफ का यह भी अनुमान है कि 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में जबरदस्त उछाल आ सकता है।

Social Media

वही लगातार गिरती अर्थव्यवस्था और जीडीपी पर अब सियासत भी शुरू हो गई है। इन आंकड़ों के सामने आने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी सरकार पर करारा हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि बीजेपी के नफरत भरे संस्कृति राष्ट्रवाद की 6 साल की ठोस उपलब्धि यह है कि बांग्लादेश भी भारत को पछाड़ने के लिए तैयार है।

Social Media

वहीं इस मामले पर शेयर बाजार विशेषज्ञ एनम होल्डिंग के निर्देशक मनीष चौखानी ने कहा है कि आज हमारे दोनों पड़ोसी देश अपनी अर्थव्यवस्था में सुधार की ओर अग्रसर हो रहे हैं ऐसे में हम उन्हें बधाइयां देना चाहते हैं। साथ ही यह भी शुभकामना करेंगे कि हमारी उपलब्धियां हमारी आकांक्षाओं को पूरा करेंगी और हमारी अर्थव्यवस्था जल्द ही सुधार की ओर काम करेगी।

Social Media

गौरतलब है कि बीते सालों में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी में 40 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, तो वही बीते इन्हीं सालों में बांग्लादेश ने अपनी अर्थव्यवस्था में तेजी से बढ़ोतरी की है। भारत की तुलना में बांग्लादेश ने 9.1 फ़ीसदी की अर्थव्यवस्था ग्रोथ हासिल की है, जोकि अपने आप में दूसरे अन्य देशों के लिए काफी बड़ी मिसाल है।