आज से खुल रहे हैं सिनेमा हॉल, मूवी देखने जाने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें

0
3

आज से देश के कई राज्यों में सिनेमा हॉल्स खोल दिए गए हैं, दिल्ली में ये 16 अक्टूबर से खुलेंगे । आगे जानें इसे लेकर तमाम गाइडलाइन्‍स क्‍या कहती हैं ।

New Delhi, Oct 15: आज से देश के कई राज्‍यों में सिनेमा हाल्‍स, थिएटर, एंटरटेनमेंट के दूसरे प्‍लेस खोल दिए गए हैं । इनमें टिकट बुक करवाने से लेकर फिल्म देखने तक के कई नियम तय किए गए हैं और आपको इसके लिए कई सारी बातों का ध्यान रखना होगा । कोविड 19 लॉकडाउन की शुरुआत के बाद से ही देशभर के सिनेमा हॉल्स बंद थे । अब पूरे 7 महीनों बाद सिनेमा हॉल्‍स को खोला जा रहा है । पिछले 7 महीनों में कोई भी फिल्‍म थिएटर में रिलीज नहीं हुई है । फिल्‍में रिलीज हुईं, लेकिन उसके लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म को ही उपयुक्‍त माना गया ।

सिनेमा हॉल्‍स खुलने को लेकर एक्‍साइटमेंट
अब जब 7 महीनों बाद आज से सिनेमा हॉल्‍स खुल रहे हैं, तो मूवी बफ्स में इसे लेकर एक्‍साइटमेंट साफ देखी जा सकती है । लेकिन अब मूवी देखने या टिकट बुकिंग का एक्‍सपीरियंस पहले जैसा नहीं होगा । मूवी टिकट बुक करवाने से लेकर फिल्म देखने तक के कई नियम तय किए गए है । कोविड-19 पैंडमिक के बीच खुल रहे सिनेमा हॉल्स में जाने से पहले आपको इन बातों के बारे में जरूर पता कर लेना चाहिए, और इनका पालन अवश्‍य करना होगा ।

सोशल डिस्टेंसिंग
सिनेमा हॉल्स में अब से सिर्फ 50 फीसदी लोग ही बैठ सकेंगे । लेकिन अगर आप ग्रुप में गए हैं यानी परिवार या दोस्तों के साथ तो आप साथ बैठ सकते हैं । लेकिन किसी अन्‍य व्‍यक्ति या परिवार के बीच एक सीट का अंतर जरूर होगा ।
मास्क अनिवार्य
सिनेमा हॉल्‍स में मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा । हर वक्‍त, मूवी देखने के दौरान भी इसे हटाने की अनुमति नहीं होगी ।
आरोग्य सेतु ऐप
मूवी थिएटर में आने वाले सभी लोगों को ये ध्यान रखना होगा कि उनके पास आरोग्य सेतु एप हो, बिना एप के उसके सिनेमा हॉल्स में एंट्री नहीं मिलेगी ।

टिकट बुकिंग
मूवी टिकट बुक करवाने के लिए बॉक्‍स ऑफिस पर ‘नो कॉन्टैक्ट’ पॉलिसी अपनाई गई है । आप अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए डिजीटली भी टिकट बुक कर सकते हैं । ऑन्‍लाइन टिकट लेना सबसे बेहतर ऑप्‍शन है ।
सैनिटाइजेशन जरूरी
मूवी हॉल का सेनीटाइजेशन ओनर्स की रिस्‍पॉन्सिबिलिटी है, लेकिन आप अपने साथ सैनिटाइजर ले जाना ना भूलें । किसी भी चीज को छूने से पहले और बाद में अपने हाथ जरूर सैनिटाइज करें ।
छोटे बच्चे और बुजुर्ग 
मूवी देखने के लिए छोटे बच्चों और बुजुर्गों को मल्टीप्लेक्स न ले जाएं । हॉल के अंदर सिर्फ पैक्ड फूड आइटम्स और ड्रिंक्स ही उपलब्ध होंगे, सिनेमा हॉल्स में तापमान 24-30 डिग्री सेल्सियस ही रहेगा ।