बाबा का ढाबा’ के बाद अब आगरा के “कांजीबड़े वाले बाबा” का वीडियो हो रहा वायरल, जूझ रहे आर्थिक परेशानी से

0
2

आजकल सोशल मीडिया पर ऐसे-ऐसे लोगों के फोटोज़ और वीडियो वायरल हो रहे हैं जिन्हें आज तक कोई जानता नहीं था, क्योंकि इनकी पहचान इनके क्षेत्र तक ही सीमित थी। दिल्ली वाले “बाबा का ढाबा” के बाद अब आगरा के “कांजीबड़े वाले बाबा” का एक वीडियो वायरल हो रहा है।

सबसे पहले आगरा के इस बुज़ुर्ग का वीडियो धनिष्ठा नामक इंस्टाग्राम यूजर ने शेयर किया था, जिसके बाद यह बहुत वायरल होने लगा। धनिष्ठा ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि “कांजीबड़े वाले बाबा का स्टॉल इच्छा बेकरी के पास, प्रोफेसर कॉलोनी, कमला नगर में है। आप लोग भी यहाँ आएँ, खाएँ और उनकी मदद करें, जितना आप कर सकते हैं। बाबा हर रोज़ शाम 5: 30 बजे से यहाँ अपनी रेहड़ी लगाते हैं।”

मीडिया कि रिपोर्ट्स के अनुसार इस वीडियो में नज़र आ रहे बुज़ुर्ग का नाम नारायण सिंह है, जिनकी उम्र 90 साल है। उनका घर आगरा स्थित कमला नगर की प्रोफेसर कॉलोनी में है। वह पिछले 40 सालों से यानी 1980 से कांजीबड़े की रेहड़ी लगाते आ रहे हैं और उसी से अपने घर का सारा ख़र्च चलाते हैं। ये भी बताया जा रहा है कि नारायण सिंह के बड़े बेटे की मृत्यु हो चुकी है और वहीं उनका छोटा बेटा पेंटर है।

इस कोविड-19 की वज़ह से इनका बहुत नुक़सान हुआ है और इनके ढाबे की बिक्री में भी बहुत गिरावट आई है। नारायण सिंह ने वीडियो के जरिए यह बताया कि लॉकडाउन के पहले इनकी कमाई 1 दिन में 500 रुपए तक हो जाती थी और इनका घर ख़र्च भी आसानी से चल रहा था। लेकिन लॉकडाउन की वज़ह से इनकी कमाई 200 से 300 रुपए हो गई है, जो इनके परिवार के लिए पर्याप्त नहीं है। इन्हें बहुत समस्या हो रही है।

फिलहाल अब लोगों से यही उम्मीद और अपील की जा रही है कि दिल्ली वाले ‘बाबा का ढाबा’ की तरह लोग आगरा वाले “कांजीबड़े वाले बाबा” को भी सपोर्ट करेंगे और उनकी मदद के लिए आगे आएंगे, जिससे उनकी आर्थिक समस्या दूर हो सके। लोगों के बीच इनकी चर्चा जोरो शोरो से चल रही है…