दिवाली पर आ रही ये 5 नई धांसू कारें, पहली बार मिलेंगे ये दमदार फीचर्स

0
0

नई दिल्ली. हर साल फेस्टिव सीजन पर ऑटो इंड्रस्टी में कई कारों को लॉन्च किया जाता है। इसके पीछे खास वजह यह है कि लोग इस सीजन पर ज्यादा खरीददारी करते है। इस दौरान ऑटो इंड्रस्टी अच्छी बिक्री की उम्मीद करती है। हांलाकि इस साल कोरोना वायरस महामारी के वजह से ऑटो इंड्रस्टी पर प्रभाव पड़ा है। ऐसे में ऑटो इंडस्ट्री को फेस्टिव सीजन से खास उम्मीदें है। जिसके चलते देश की प्रमुख कार कंपनी ने सीजन के शुरू होने से पहले ही अपनी कारें लॉन्च करना शुरू कर दी, साथ ही इनमें से कई कार अभी लॉन्च होना बाकी है। जिनके बारे में आपका जानना जरूरी है।

Hyundai Elite i20- हुंडई की नई क्रेटा कार कॉम्पैक्ट एसयूवी वर्जन में अपने सभी प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ कर सबसे ज्यादा बिक्री करने वाली कार बनी है. लेकिन Elite i20 का जब पहला वर्जन बाजार में आया था, तो इसने भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया था साथ ही बिक्री के नए कीर्तिमान बनाए थे। इसी साल फरवरी में कंपनी ने Elite i20 का तीसरा वर्जन लॉन्च किया था। जिसकी लोगों ने काफी तारीफ की थी, माना जा रहा है कि Elite i20 का यह मॉडल फेस्टिव सीजन में इंडियन कस्टमर के लिए उपलब्ध हो जाएगा। वहीं कंपनी इस महीने i20 का एक और नया वर्जन लॉन्च करेगी, जो नंवबर तक बाजार में आ जाएगी।

इस नई प्रीमियम हैचबैक कार में न केवल डिज़ाइन नया होगा बल्कि नए BS 6 मानक का इंजन भी होगा, जो वर्तमान में नई पीढ़ी की पावरट्रेन से अधिक शक्तिशाली होगी। वहीं कार में आधुनिक तकनीकों का भी सामावेश होगा।

Maruti Suzuki Swift- मारुति की स्विफ्ट कार ने भारत ही नही बल्कि विदेश में भी अपनी खासियत की वजह से एक मुकाम बनाया है। इसी का फायदा फेस्टिव सीजन में लेने के लिए मारुति बहुत जल्द ही। स्विफ्ट का अपडेट वर्जन लॉन्च करने वाली है। जानकारों का कहना है कि, कंपनी ने इसके लुक में कोई खासा बदलाव नहीं किया है, बल्कि इसके मौजूदा k12 इंजन में पावरट्रेन जोड़कर ताकत बढ़ा सकती है। मारुति अपनी कारों की बिक्री को तेज करने के लिए इसे इस महीने के आखिर में लॉन्च कर सकती है।

BMW 2 series Gran Coupe- लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू भारत में एक नया एंट्री-लेवल वाहन लॉन्च करने जा रही है। नई बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज़ कंपनी की सबसे सस्ती पेशकशों में से एक होगी। 2 सीरीज ग्रैन कूप बीएमडब्ल्यू एक्स 1 के समान प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगा। कार पेट्रोल और डीजल दोनों पावरट्रेन में उपलब्ध होगी, लेकिन भारतीय कस्टमर को यह केवल 2.0-लीटर इंजन के साथ डीजल संस्करण उपलब्ध होने की संभावना है।

Audi Q2- ऑटो इंड्रस्टी में मंदी की वजह से सभी लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी इस समय मध्यम वर्ग के लिए कार बनाना चाहती है। जिसके चलते ऑडी पहली बार लग्जरी सेगमेंट में अपनी कार लॉन्च करने जा रहा है, जो कि मध्य परिवार के लिए होगी। ऑडी की इस कार की 2 लाख रुपये में प्री-बुकिंग कराई जा सकती है। ऑडी अपनी इस कार में 2-लीटर पेट्रोल इंजन का यूज करेगी, जो कि ‘Quattro’ technology पर आधारित होगा। साथ ही ऑडी अपनी इस नई कार में बेहतर कंट्रोल के लिए चारों पहिए में ड्राइव सिस्टम देगा।

Tata Altroz Turbo variant- टाटा की Altroz ने अपनी ही कंपनी की अन्य कारों को बिक्री में पछाड़ दिया है। जब इस कार का पेट्रोल वेरिएंट बाजार मे आया था तो थोड़ा कम ताकत का लग रहा था। जिसके चलते कंपनी एक नया पेट्रोल वेरिएंट जल्द ही लॉन्च कर सकती है। जिसमें 1,109 सीसी रेवोट्रॉन तीन-सिलेंडर इंजन होगा, जो 5,500 आरपीएम पर 108 पीएस पावर और 140 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करेगा।