अब PF अकाउंट से जुड़ी समस्या का आप के मोबाइल से होगा समाधान, ईपीएफओ ने उठाया ये बड़ा कदम!

0
0

नई दिल्‍ली: अब PF अकाउंट से जुड़ी समस्या को लेकर जल्द समाधान हो सकेगा। इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) बड़ा कदम उठाया है। आज के समय के हिसाब से समाधान करने के लिए ईपीएफओ ने सोशल मीडिया का सहारा लिया है। इसके लिए ईपीएफओ ने अपने अंशधारकों की शिकायतों के त्वरित समाधान को लेकर व्हाट्सऐप हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। रिटायरमेंट फंड निकाय ईपीएफओ ने अपने सब्सक्राइबर्स के लिए वॉट्सऐप हेल्पलाइन सेवा लॉन्च की है।

बता दें कि ब‍ीते कल यानी मंगलवार को श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह सुविधा ईपीएफओ के शिकायतों के समाधान के लिये अन्य मंचों के अलावा है। यानी कि ये सुविधा ईपीएफओ के पहले से मौजूद शिकायत निवारण प्लेटफॉर्म जैसे कि EPFiGMS पोर्टल, CPGRAMS, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (फेसबुक और ट्विटर) और 24×7 कॉल सेंटर के अलावा दी जा रही है।

इस पहल के माध्यम से पीएफ अंशधारक व्यक्तिगत स्तर पर ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ सीधे बातचीत कर सकते हैं। इस समय वॉट्सऐप सबसे ज्यादा लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली ऐप है। वॉट्सऐप से हर वर्ग और हर तरह के यूजर्स जुडे हुए हैं। ऐसे में ईपीएफओ अपने सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ डायरेक्ट जुड़ने के लिए इस सुविधा को शुरू की है। यह हेल्पलाइन नंबर ईपीएफओ के सभी 138 रीजनल ऑफिस में शुरू हो गई है।

कर्मचारी वॉट्सऐप पर कर सकते शिकायत दर्ज

कोई भी सब्सक्राइबर जो कि वॉट्सऐप चलाते हैं वे इस सर्विस से जुड़ी किसी तरह की पूछताछ के लिए या शिकायत दर्ज करने के लिए इस हेल्पलाइन का यूज कर सकेंगे। सभी रीजनल ऑफिस के वॉट्सऐप हेल्पलाइन नंबर ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर उपलब्ध हैं। ईपीएफओ के इस हेल्पलाइन का उद्देश्य, डिजिटल पहल को अपनाते हुए अंशधारकों को आत्मनिर्भर बनाना है और बिचौलियों पर उनकी निर्भरता को समाप्त करना है। शिकायतों का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए और वाट्सऐप पर पूछे गए प्रश्नों का उत्तर सुनिश्चित करने के लिए, प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय में विशेषज्ञों की एक अलग टीम बनायी गयी है।

वाट्सऐप के जरि‍ए 1,64,040 से ज्यादा शिकायतों का हुआ समाधान

बता दें कि अब तक ईपीएफओ ने वाट्सऐप के माध्यम से 1,64,040 से ज्यादा शिकायतों और सवालों का समाधान किया है। शिकायतों और सवालों का समाधान किया है। वाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर जारी होने के बाद फेसबुक/ट्विटर जैसे सोशल मीडिया माध्यमों पर शिकायतों/प्रश्नों में 30 प्रतिशत की कमी और ईपीएफआईजीएमएस पोर्टल (ईपीएफओ के ऑनलाइन शिकायत समाधान पोर्टल) पर 16 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है।