फेस्टिवल सीजन में बना रहे घर खरीदने का प्लान, तो इन बैंकों से म‍िलेगा सबसे सस्ता Home Loan

0
0

नई द‍िल्‍ली: देश में फेस्टिवल सीजन लगभग करीब है। ऐसे लोगों ने अपनी जरूरत के ह‍िसाब से अपनी खरीदारी लि‍स्‍ट बनानी शुरू कर द‍िए होंगे। इस फेस्‍ट‍िव सीजन कोई कार खरीदेगा, घर या होम अप्लायंसेज। फेस्टिव सीजन के दौरान ज्यादातर बिल्डर्स घर बेचते वक्‍त बहुत ही आकर्षक ऑफर देते हैं। दूसरी ओर, रेपो रेट कम होने के कारण होम लोन भी काफी सस्ते हैं। वही अब कुछ दिनों में नवरात्रि की शुरुआत के साथ त्योहारों का मौसम शुरू होग। इस द‍िवाली अगर आप भी घर खरीदने का प्‍लान कर रहे है तो ये खबर आप के लिए है।

आज के समय में हर कोई खुद का घर लेना चाहता है पर महंगाई के इस दौर में घर लेना या खुद का आशियाना लेना आसान नहीं है। ऐसे में आपके घर लेने के सपने को पूरा करता है होम लोन। बहुत से लोग घर खरीदने के लिए होम लोन की मदद लेते हैं। अगर आप भी होम लोन लेने की सोच रहे हैं, आप ब्याज दर जरूर देखेंगे। इस गिरती ब्याज दर व्यवस्था में भारतीय स्टेट बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड सहित लगभग सभी बैंकों ने अपने होम लोन की दरों में कटौती की हैं, कुछ बैंकों की दरें 7 फीसदी से भी नीचे आ गईं हैं, जो कि होम लोन लेने वालों के लिए बहुत अच्छा मौका साबित हो सकता है।

 

आइए आपको बताते हैं उन 8 बैंकों के बारे में जो आपको कम ब्याज पर सस्ता होम लोन ऑफर कर रहे हैं। आइए चेक कर लें लिस्ट-
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया-सार्वजनिक क्षेत्र का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 6.70 फीसद की दर से होम लोन की पेशकश कर रहा है। यह बैंक लोन की राशि पर 0.50 फीसद की दर से प्रोसेसिंग फीस लेता है। हालांकि, यहां प्रोसेसिंग फीस 15,000 रुपये से ज्यादा नहीं हो सकती है।

बैंक ऑफ इंडिया -बात करें अगर बैंक ऑफ इंड‍िया की तो यह लेंडर 6.85 फीसद की दर से होम लोन दे रहा है। बैंक ऑफ इंडिया लोन की कुल राशि पर 0.25 फीसद की दर से प्रोसेसिंग वसूलता है। यह राशि न्यूनतम 1,500 रुपये और अधिकतम 20,000 रुपये के बीच होती है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया- वहीं सेंट्रल बैंक से होम लोन लेने पर आपको 6.85 फीसद की दर से ब्याज का भुगतान करना होगा। बैंक ने लोन की राशि के 0.50 फीसद के बराबर प्रोसेसिंग फीस रखा है। हालांकि, यहां बैंक ने 20,000 रुपये की अधिकतम सीमा तय की है।

केनरा बैंक- अगर आपका खाता केनरा बैंक में है और आप वहां से लोन लेंगे तो बता दें कि पब्लिक सेक्टर का यह बैंक 6.90 फीसद की ब्याज दर पर आवासीय ऋण ऑफर कर रहा है। बैंक लोन की कुल राशि पर 0.50 फीसद की दर से प्रोसेसिंग फीस वसूलता है। बैंक ने प्रोसेसिंग फीस के रूप में न्यूनतम 1,500 रुपये और अधिकतम 10,000 रुपये की सीमा तय कर रखी है।

एचडीएफसी बैंक- प्राइवेट सेक्टर का देश का सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी भी 6.90 फीसद की दर से होम लोन दे रहा है। अगर प्रोसेसिंग फीस की बात की जाए तो बैंक लोन की राशि के 0.5 फीसद की दर से यह शुल्क वसूलता है। हालांकि, यह रकम 3,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

 ICICI Bank- ICICI Bank ग्राहकों को 6.95 फीसदी की दर से होम लोन ऑफर कर रहा है, जो अधिकतम 7.95 फीसदी है।बैंक कुल लोन अमाउंट पर 0.50 फीसदी की प्रोसेसिंग फीस लेता है।

 Punjab & Sind Bank- पंजाब एंड सिंध बैंक भी आपको 6.90 फीसदी की दर से होम लोन दे रहा है। बता दें ये बैंक ग्राहकों से प्रोसेसिंग फीस और इंसपेक्शन चार्ज नहीं ले रहा है। यानि ग्राहकों की 10-15 हजार रुपए की बचत होगी।

 SBI Term Loan- इसके अलावा देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक ग्राहकों को 6.95 फीसदी की दर से होम लोन दे रहा है। यहां प्रोसेसिंग फीस के रूप में 0.40 फीसदी चार्ज लिया जाता है, लेकिन ये चार्ज 10,000 रुपए से ज्यादा नहीं हो सकता है।

दरअसल ये सच है कि मकान किसी भी व्यक्ति की जीवन भर की सबसे बड़ी पूंजी होती है। हालांकि, मकान खरीदने के लिए किया जाने वाला निवेश बहुत बड़ा होता है। ऐसे में आप भी अगर नया मकान लेने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखने की जरूरत है। सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि आप जिस बिल्डर से फ्लैट खरीदने जा रहे हैं, वह बिल्डर और प्रोजेक्ट अप्रुव्ड है या नहीं। प्रोजेक्ट अप्रुव्ड नहीं होने पर बैंक आपको लोन नहीं देंगे। इसके साथ ही रेरा रजिस्ट्रेशन और बिल्डर के ट्रैक रिकॉर्ड पर भी गौर करने की जरूरत होती है।