अगर पत्नी करे ये काम तो दूर हो सकती है पति की सारी समस्याएं

0
2




हरियाली तीज का व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करती हैं. जिन कन्‍याओं की शादी होने में विलंब हो रहा है, वह भी यह व्रत रखती हैं और भगवान शंकर व पार्वती मां से अच्‍छे वर की कामना करती हैं. हरियाली तीज के दिन श्रृंगार करने का खास महत्‍व हैहरियाली तीज के दिन सुखद वैवाहिक जीवन के लिए कई उपाय भी किए जाते हैं. खासतौर से यदि पति पत्‍नी के बीच अनबन रहती है या तालमेल की कमी है तो इस दिन किए गए खास उपायों से उनकी समस्‍या दूर हो सकती है.

भगवान शंकर को पीला वस्‍त्र और मां पार्वती को लाल वस्‍त्र अर्प‍ित करें. इसके बाद भगवान शिव और मां पार्वती से तालमेल में बेहतरी की प्रार्थना करें. इसके बाद दोनों वस्‍त्रों में आपास में गांठ लगाकर पास में अपने पास रखें. इससे आप दोनों के बीच तालमेेेल बेहतर होगा.

कई बार ऐसा भी होता है क‍ि पत‍ि और पत्‍नी काम के कारण दूर-दूर हो जाते हैं. दोनों का साथ साथ रहना संभव नहीं हो पाता. ऐसे में आप भगवान श‍िव को बेलपत्र, अबीर-गुलाल, अर्प‍ित करें और मां गौरी को चांदी के पात्र में सिंदूर अर्प‍ित करें.

आपस में पत‍ि पत्‍नी एक साथ रहें इसके लि‍ए प्रार्थना करें और चढ़ाया गया स‍िंदूर अपने पास रखें. उसी स‍िंदूर को लगाएं.अगर आपके जीवनसाथी का स्‍वाथ्‍य अक्‍सर खराब रहता है तो हर‍ियाली तीज के द‍िन शाम को भगवान श‍िव के मंद‍िर जाएं और श‍िवल‍िंग पर पंचामृत अर्प‍ित करें, फिर जल की धारा अर्प‍ित करें. जीवनसाथी की अच्‍छी सेहत की कामना करें. आपकेे जीवनसाथी के स्‍वास्‍थ्‍य में जरूर सुधार होगा.

इस के अलावा दोस्तों आप ये भी कर सकते है:-* अगर आप दोनों ही अपने बिगड़ते रिश्ते को ठीक करना चाहते हैं तो पति अपनी पत्नी के तकिए के नीचे कपूर और पत्नी अपने पति के तकिए के नीचे सिंदूर की एक पुडिया रख दे। अगले दिन सुबह उठकर उस कपूर को जला दें और सिंदूर की पुडिया को बाहर फेंक दें। इस उपाय के बाद निश्चित ही आप दोनों के रिश्ते की कड़वाहट में कमी आएगी। पति-पत्नी के बीच रोज़ झगड़ा होता है तो अपने वैवाहिक जीवन के सुख को वापिस पाने के लिए पति-पत्नी दोनों भगवान गणेश को समर्पित बुधवार के दिन मौन व्रत रखें।

* गेंहू पिसवाने के पहले उसमें सौ ग्राम काले चना मिलाकर पिसवाए। हाँ ध्यान रहे गेंहूं केवल शनिवार या सोमवार को ही पिसवाए। इस प्रकार का आटा खाने से पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है।

* लाल स्याही से पति का नाम लिखें और ‘हं हनुमंते नम:’ का 21 बार जाप करते हुए उस पत्र को घर के किसी कोने में रखें। कहते हैं, ऐसा करने से आपसी कलह का निवारण होता है।

* दुर्गा माँ का पूजन हर परेशानी को दूर करने में सहायक होता है। पति-पत्नी के बीच झगड़े से मुक्ति पानी हो तो निम्न मंत्र का जाप दुर्गा जी की तस्वीर के सामने करें। रोज एक माला करने से निश्चय ही पति पत्नी के बीच प्यार बढ्ने के उपाय करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

* शुक्रवार के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी को रस वाली मिठाई का भोग लगाएं और प्रसाद के तौर पर पति-पत्नी दोनों इसे ग्रहण करें।

* गुरुवार के दिन पीपल के पेड़ के पास घी का दीपक जलाएं और एक दीपक चौराहे पर रख आएं। साथ ही एक दोने में मिठाई रखकर भी रख दें।

* रंग-बिरंगे फूलों से घर ही नहीं रिश्ते भी सजाये जा सकते हैं। पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ाने के उपाय के लिए गेंदे के फूलों का सहारा लिया जा सकता है। कुछ गेंदे के फूल लेकर उनपर कुमकुम का निशान लगा लें। अब इन फूलों को भगवान के सामने चड़ा दें।

* अगर पति-पत्नी के बीच वैचारिक मतभेदों के कारण झगड़ा होता है तो आप शुक्रवार के दिन ये उपाय करें। एक मिट्टी के बर्तन में सवा किलो मशरूम भरें और इसे अपने घर के पूजन स्थल में अपने सामने रखें। अब पति-पत्नी दोनों तीन-तीन माला महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। इसके पश्चात् मशरूम के पात्र को मां भगवती के चरणों में रखा रहने दें। इस उपाय से आपके दांपत्य सुख में वृद्धि होगी।

* दांपत्य सुख को बढ़ाने के लिए शिव-पार्वती की आराधना करें। भगवान शिव और माता पार्वती एक सुखी दांपत्य का प्रतीक हैं। उनके आशीर्वाद से आपका वैवाहिक जीवन भी खुशियों से महकने लगेगा और आप दोनों के बीच आपसी प्रेम में भी वृद्धि होगी।

sorce