SBI के होम लोन, पर्सनल लोन, ऑटो लोन और एफडी पर फटाफट चेक करें ब्याज दरें

0
0

नयी दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे बड़ा बैंक है। जिससे बैंक अपनी सेवाएं देता है। रिपोर्ट के अनुसार, एसबीआई के पास देश भर में 43 करोड़ से अधिक खाते हैं। एसबीआई भी बाकी बैंकों की तरह अपने ग्राहकों को होम लोन, पर्सनल लोन, ऑटो लोन, गोल्ड लोन और एजुकेशन लोन जैसी सुविधाएं देता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि एसबीआई अलग-अलग लोन पर कितना ब्याज लेता है। बता दें कि देश भर में अपनी शाखाओं और ग्राहकों के आधार पर एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है। सरकारी बैंक होने चलते ये ग्राहकों की पहली पसंद बना हुआ है। साथ ही आपको ये भी पता होना चाहिए कि एफडी पर एसबीआई ग्राहकों को कितना ब्याज देता है।

एफडी पर ब्याज दर- एक समय एसबीआई में एफडी में निवेश पर अच्छा ब्याज मिलता था। लेकिन अब एसबीआई में एफडी उतनी फायदेमंद नहीं है जितना पहले हुआ करती था। एसबीआई में एफडी पर 3-5 साल की अवधि के लिए ब्याज की दर 5.3 प्रतिशत है, जबकि 5-10 साल की अवधि के लिए फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दर 5.4 प्रतिशत है।

बचत खाते पर ब्याज दर- एसबीआई अब बचत खाते पर पहले की तुलना में बहुत कम ब्याज दे रहा है। पहले बचत खाते पर ब्याज 4 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से दिया जाता था, लेकिन एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार अब बचत खाते पर ब्याज की दर घटकर सिर्फ 2.7 फीसदी रह गई है। ब्याज प्रतिशत कम हो गया है।

होम लोन की दर- ऐसा नहीं है कि एसबीआई में केवल जमा पर कम ब्याज मिल रहा है, बैंक से लोन लेना भी पहले की तुलना में सस्ता हो गया है। पहले लोग महंगे होम लोन के कारण घर खरीदने के लिए कर्ज लेने से बचते थे, लेकिन अब ज्यादातर बैंक होम लोन रेट घटा चुके हैं। बात एसबीआई की करें तो इसकी वेबसाइट के अनुसार होम लोन दर 6.95 प्रतिशत प्रति वर्ष से शुरू होती है। हालांकि बैंक ने इस दर के लिए कुछ शर्तें भी रखी हैं।

ऑटो लोन पर ब्याज दर- एसबीआई का ऑटो लोन भी पहले की तुलना में सस्ता हो गया है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक अगर ग्राहक योनो मोबाइल ऐप के जरिए ऑटो लोन बुक करते हैं तो उन्हें सालाना 7.50 प्रतिशत की ब्याज दर चुकानी होगी। एसबीआई के ऑटो लोन की सामान्य ब्याज दर 7.55 प्रतिशत है।

एजुकेशन लोन पर ब्याज दर- एसबीआई वेबसाइट के अनुसार बैंक से एजुकेशन लोन लेने पर प्रति वर्ष 9.30 प्रतिशत की दर से ब्याज देना होगा। हालांकि बैंक ने इस रेट के संबंध में भी कुछ नियम और शर्तें लागू की हैं।

पर्सनल और गोल्ड लोन की दर-एसबीआई की पर्सनल लोन रेट की बात करें तो बैंक की वेबसाइट के अनुसार यह 9.6 प्रतिशत से शुरू होती है। इसके साथ भी कुछ नियम और शर्तें हैं। वहीं गोल्ड लोन पर ब्याज 7.5 प्रतिशत तय की गई है।