मिलेगा पैसा ही पैसा: दिवाली से पहले खाते में आएंगे इतने रुपए, जानें पूरी डिटेल

0
7270




जैसे जैसे त्यौहार का मौसम नजदीक आ रहा है वैसे ही लोगों में खुशियां दिख रही है। इस त्योहार में आपको काफी अधिक लाभ पहुंच सकता है। आपको बता दें भविष्य निधि संगठन (EPFO) दिवाली तक अपने ग्राहकों को 8.5 फीसदी की ब्याज दे सकती हैं। EPFO के केंद्रीय बोर्ड ने सितंबर में ही कहा था कि 31 मार्च 2020 को खत्म हो रहे वित्त वर्ष के लिए ब्याज का भुगतान साल के अंत तक दिया जाएगा। इस योजना में ब्याज को पहले 8.15 फ़ीसदी और फिर 0.35 फ़ीसदी के दो भागों में बांट दिया जाएगा। वही इसका भुगतान दिसंबर तक किया जाएगा।

​ब्याज दर 8.5 फीसदी

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लगातार लॉक डाउन रहा है, जिसकी वजह से EPFO की कमाई पर बहुत बुरा असर पड़ा है। यही हाल सभी बैंकों और संस्थाओं का भी है। इसी कारण से सेंट्रल बॉडी ने ब्याज दर का रिव्यु दिया है। वहीं बोर्ड ने सरकार से 8.5 फ़ीसदी बढ़ाने की सिफारिश की थी। लेबर मिनिस्ट्री ने इस विषय में पूरी जानकारी दी थी।

ज्यादा रकम का सेटलमेंट:

अगर अप्रैल से अगस्त के बीच देखा जाए तो EPFO ने कुल 94.41 लाख क्लेम्स का सेटलमेंट किया था। इसके द्वारा पीएफ मेंबर्स को 35,445 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। अब वहीं 8.5 फीसदी ब्याज का भुकतान आम आदमी के लिए दीवाली से पहले एक अच्छी खबर साबित हो रही है।

वैसे बताया जा रहा है कि लोकडाउन का जो असर पड़ा है उससे सभी बैंक घाटे में है। यही कारण है कि कुछ बैंक ब्याज दर का भुगतान में सहायता कर रही है तथा कुछ बैंक अपने ऑफर से ग्राहकों को लुभाने का कार्य कर रही है।