घर बैठे शुरु करें Food Delivery का बिजनेस, लाखों में होगी कमाई, जानिए पूरा प्रोसेस

0
0

नयी दिल्ली। कोरोना काल में अगर आप कोई बिजनेस शुरु करने की सोच रहें तो यह खबर आप के लिए अच्छी साबित हो सकती है। आज के समय में ऑनलाइन बिजनेस को कई ऑप्सन सामने आ रहे है। इन्हीं में एक है फूड डिलिवरी बिजनेस। अक्सर लोग जोमेटो या स्विगी जैसी जगहों से ऑर्डर करके खाना मंगाते हैं, मगर इन्हीं प्लेटफॉर्म के साथ जुड़ कर पैसा कमाया जा सकता है। आज हम आपको यहां बताएंगे फूड डिलिवरी बिजनेस के बारे में, जिससे आप भी लाखों कमा सकते हैं।

शानदार खाना तैयार करें- इस बिजनेस की खास बात यह है कि अप आप अपने हाथों से बनाए फूड को बिजनेस का रंग दे सकते है। ध्यान रखिए कि यदि आपका फूड आइटम स्वादिष्ट नहीं है तो ग्राहक आपको दोबारा ऑर्डर नहीं करेगा। जहां तक बिजनेस शुरू करने की बात है तो आप अपने घर से ही इसकी शुरुआत कर सकते हैं। थोड़े विज्ञापन का सहारा लेकर प्रमोशन किया जा सकता है। बाकी काम आपका स्वादिष्ट खाना करेगा।

मेन्यू तैयार करें- यहां मेन्यू का मतलब फूड आइटम की लिस्ट नहीं है, बल्कि व्यंजन के लिए दिन तय करने से है। आप 100 आइटम की लिस्ट तैयार कर सकते हैं। मगर 1 दिन में इतना खाना तैयार करना मुश्किक है। इसके लिए बेहतर है कि आप वीकेंड पर 4-5 स्पेशल डिजेस के अलावा अपने कुछ खास डेली फूड आइटम लिस्ट में रखें। इस इंडस्ट्री से जुड़े एक व्यक्ति के अनुसार वे हर वीकेंड पर अलग-अलग फूड आइटम तैयार करते हैं ताकि सभी व्यंजन एक दूसरे के पूरक बन जाएं हों।

बिजनेस का नाम और वर्चुअल प्रेजेंस
आप अपने बिजनेस के लिए एक स्पेशल नाम चुनें। इसके लिए परिवार और दोस्तों से आइडियाज लें। इसके बाद अगला कदम है वर्चुअल प्रेजेंस यानी सोशल मीडिया। आज का वक्त सोशल मीडिया का है। आपको बिना ज्यादा भागा-दौड़ी के आराम से सोशल मीडिया पर खुद के बिजनेस को प्रमोट करने का अच्छा मौका मिलता है। लोग ऐसी चीजों में रुचि भी रखते हैं। आपको बस अपने ग्राहकों के साथ अच्छा रिलेशन बनाना है। आपके ग्राहक की एक चेन की तरह आपके बिजनेस के विस्तार में काफी योगदान देंगे। क्योंकि सोशल मीडिया एक शेयरिंग प्लेटफॉर्म है।

कितना रखें दाम
आपको अपने बिजनेस के लिए एक रणनीति तैयार करनी होगी। जैसे कि आप रोज कितने फूड आइटम रखेंगे, वीकेंड पर क्या होगा और सबसे अहम बात डिलिवरी। फूड डिलिवरी के लिए आपको सहयोगी की भी जरूरत पड़ सकती है। या फिर आप फूड आइटम तैयार करने के बाद दिन के बाकी हिस्से में खुद डिलिवरी कर सकते हैं। दूसरी अहम चीज है फूड आइटम का दाम। ये आपकी लागत और मेहनत पर निर्भर है। साथ ही मार्केट में वही चीज किस रेट पर मिलती है इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है।

इन प्लेटफार्म पर करें अपने बिजनेस को लिस्ट – आप स्विगी जेनी, डंज़ो और अन्य लोकल सर्विस प्रोवाइडर्स की मदद से ग्राहकों को फूड डिलीवर कर सकते हैं। जहां तक डिलिवरी चार्ज का सवाल है तो ये लोकेशन के आधार पर कम-ज्यादा होता है। मगर इसका भुगतान ग्राहक द्वारा किया जाता है। इस बीच एक और अहम चीज है पैकिंग। आप अपने बिजनेस के नाम से बॉक्स तैयार कराएं जो आपके प्रमोशन का काम करेंगे। शुरुआत में थोड़ी मात्रा में कम खानों के साथ शुरुआत की जा सकती है।