सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है #BoycottTanishq, ब्रांड के नए विज्ञापन के वीडियो पर हुआ बवाल

0
0

तनिष्क भारत का एक मशहूर ज्वैलरी ब्रांड है। सालों से अपनी खूबसूरत ज्वेलरी डिजाइंस से कस्टमर्स का दिल जीतने वाला तनिष्क अब एक विज्ञापन को लेकर विवादों में घिर गया है। सोशल मीडिया पर तो लोग तनिष्क के उस विज्ञापन की इतनी निंदा कर रहे हैं कि ट्विटर पर #BoycottTanishq और #तनिष्क_माफी_मांग जैसे हैशटैग्स ट्रेंड कर रहे हैं। हंगामा बढ़ने के बाद कंपनी ने अपने सारे प्लेटफॉर्म्स से ये विज्ञापन हटा भी लिया। लेकिन सोशल मीडिया पर फिर भी हंगामा शांत नहीं हुआ है, और अब भी कुछ लोग कंपनी से माफी मांगने की की मांग पर अड़े हुए हैं। बता दे की वीडियो में एक हिंदू लड़की की शादी मुस्लिम लड़के से दिखाई गई है।

लेकिन त्योहारी सीजन में हिंदू-मुस्लिम एकता को बढ़ावा देने के साथ ब्रांड को प्रचारित करता हुआ विज्ञापन विवादों में आ गया है। बता दें कि सोशल मीडिया पर कुछ लोग इस विज्ञापन का जमकर विरोध कर रहे है और इसे ‘लव जिहाद को बढ़ावा देने वाला’ बता रहे हैं। तो वहीं कुछ लोग इन बहिष्कार करने वालों की आलोचना कर रहे हैं। उनका मानना है कि ये विज्ञापन सांप्रदायिक एकता की मिसाल पेश करता है।

विज्ञापन के वीडियो में ऐसा क्या है?


एक घर में साड़ी पहनी हुई महिला की गोद भराई के उत्सव की तैयारी हो रही है, घर में खुशी का माहौल है। इस महिला के साथ उसकी सास दिख रही हैं जो कि सलवार दुपट्टा पहने हुए हैं। घर के माहौल से ऐसा लगता है कि एक हिन्दू लड़की की शादी मुस्लिम परिवार में हुई है और मुस्लिम अपनी बहू के लिए हिन्दू कल्चर की रस्म कर रहा हैं। विज्ञापन के आखिर में बहू अपनी सास से  है- ‘ये रस्म तो आपके घर में होती भी नहीं है’ तो सास जवाब देती हैं कि- ‘बिटिया को खुश रखने की रस्म तो हर घर में होती है।  इसी मोड़ पर विज्ञापन खत्म हो जाता है। इसी गोद भराई की रस्म के दौरान ज्वेलरी का विज्ञापन होता है। 

तनिष्क ने यूट्यूब से हटा दिया विज्ञापन


विज्ञापन को लेकर सोशल मीडिया पर बवाल बढ़ते हुए देख तनिष्क ने अपने सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से वह विज्ञापन हटा लिया है। बता दे की सोशल मीडिया पर लोग तनिष्क से गहने ना खरीदने कि बात कर रहे है। लोगो का कहना है कि तनिष्क ने हिन्दू बहू ही क्यों दिखाई। कभी भी हिन्दू परिवार में मुस्लिम बहू नहीं दिखाई जाती। लोगो का मानना है कि तनिष्क लव जिहाद को बढ़ावा दे रहा है। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि आप सास बहू को एक साथ खुश क्यों नहीं देख सकते। तनिष्क सांप्रदायिक एकता को बढ़ावा दे रहा है और भारत को ऐसा ही होना चाहिए। लेकिन कुछ लोग अपनी छोटी सोच की वजह से इतने सुंदर से विज्ञापन को लव जिहाद जैसे भारी-भरकम शब्द से जोड़ रहे।