पहले अमिताभ नहीं ‘इंकलाब’ रखा गया था बिग बी का नाम, केबीसी में खुद सुनाया पूरा किस्सा

0
42
अमिताभ बच्चन सदी के महानायक कहे जाते हैं। बिग बी के नाम से भी उन्हें जाना जाता है। सोशल मीडिया में अमिताभ बच्चन बहुत ही सक्रिय नजर आते हैं। अमिताभ बच्चन को इन दिनों टीवी के सबसे लोकप्रिय क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति 12 में देखा जा रहा है। अमिताभ बच्चन ने इस हफ्ते के पहले दिन यानी कि सोमवार को कौन बनेगा करोड़पति के एक एपिसोड के दौरान अपनी जिंदगी से जुड़ा एक बड़ा खुलासा किया।
एपिसोड में उनके सामने हॉट सीट पर 20 साल की कोमल टुकड़िया बैठी हुई थीं, जो कि जोधपुर से आई थीं। कोमल इस शो में 12 लाख 50 हजार रुपये की धनराशि जीतने में कामयाब रहीं। इसी दौरान अमिताभ बच्चन ने इंकलाब नाम को लेकर एक बड़ा ही रोचक किस्सा सुनाया, जो कि उन्हें उनके जन्म से पहले ही मिल गया था। एक सवाल करने के बाद अमिताभ बच्चन को इसकी याद आ गई थी।

भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान

अमिताभ बच्चन ने जो कोमल से सवाल पूछा था, वह भारत छोड़ो आंदोलन से संबंधित था। कोमल इस सवाल का जवाब देने के दौरान फंस गई थीं। आखिरकार उन्हें इसका सही जवाब देने के लिए लाइफलाइन का इस्तेमाल करना पड़ा। अमिताभ बच्चन ने कोमल के इस सवाल का जवाब देकर 12 लाख 50 हजार रुपये की रकम जीतने के बाद बताया कि उनका भी जन्म वर्ष 1942 में 11 अक्टूबर को हुआ था, जब भारत छोड़ो आंदोलन देश में उफान पर था।

अमिताभ बच्चन ने बताया कि उस वक्त उनकी मां तेजी बच्चन गर्भवती थीं और उनका आठवां महीना चल रहा था। उसी दौरान उन्होंने इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाते हुए एक जुलूस को अपने घर के नीचे से निकलते हुए देखा और वे भी नारे लगाते हुए इस जुलूस में शामिल हो गई थीं।

बिग बी ने बताया कि उनके पिता हरिवंश राय बच्चन कहीं बाहर गए हुए थे। जब वे लौटकर आए तो उन्होंने घर पर तेजी बच्चन को नहीं देखा। ऐसे में वे बहुत घबरा गईं कि आखिर इस हालत में तेजी कहां चली गईं। बाद में तेजी बच्चन वापस लौटीं और उन्होंने उनके पिता को बताया कि वे जुलूस में शामिल होकर आगे बढ़ गई थीं।

इन्होंने सुझाया नाम

अमिताभ बच्चन के मुताबिक उस वक्त उनके पिता हरिवंश राय बच्चन के साथ उनके एक दोस्त भी आए हुए थे। उन्हें नहीं मालूम था कि उनकी मां गर्भवती हैं। जब उन्हें इसका पता चल गया तो उन्होंने उनके पिता से कहा कि यदि लड़का होता है तो उसका नाम इंकलाब रख देना चाहिए। हंसते हुए उन्होंने यह बात कही थी।

इनसे मिला नाम

हालांकि, अमिताभ बच्चन का नाम इंकलाब न रखकर अमिताभ रखा गया। उन्हें यह नाम किसी और ने नहीं, बल्कि महान साहित्यकार और उनके पिता के बहुत अच्छे दोस्त सुमित्रानंदन पंत ने दिया था। जिस तरीके से अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन ने महान साहित्यकार के रूप में नाम कमाया, अमिताभ बच्चन ने भी फिल्मी दुनिया में अपनी मेहनत से उसी तरह से नाम कमा लिया और लोगों के लिए आदर्श बन गए।

पढ़ें इस फिल्म में एक साथ नजर आए थे अमिताभ-रेखा-जया, और इसी फिल्म को देख भड़क जाते थे बिग बी