मधुबाला से के लिए किशोर कुमार ने बदल डाला था अपना धर्म, बन गए थे करीम अब्दुल

0
2

किशोर कुमार हिंदी सिनेमा के सबसे मशहूर गायक थे. वह न सिर्फ गायक बल्कि एक बेहतरीन एक्टर, निर्देशक, गीतकार, स्क्रीनराइटर और कंपोजर थे. किशोर कुमार ने अपने करियर में कई हिट गानें दिये. किशोर कुमार का गायिकी में इतना महत्वपूर्ण योगदान रहा है कि उनकी मृत्यु के 33 साल बाद भी उन्हें बहुत प्रशंसा और सम्मान के साथ याद किया जाता है. आज यानी 13 अक्टूबर (13 अक्टूबर, 1987) के ही दिन किशोर कुमार ने दुनिया को अलविदा कहा था.

किशोर कुमार लगभग हर किसी के पसंदीदा गायक हैं. आज की जेनरेशन हो या पहले के लोग, किशोर कुमार सबके फेवरेट थे. वह अपने अनोखे अंदाज और पागलपन के लिए जाने जाते थे. किशोर कुमार का करियर तो काफी हिट रहा, लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ काफी उतार-चढ़ाव भरी रही. किशोर कुमार ने अपनी जिंदगी में 4 शादियां की थीं. इन्होंने फिल्म इंडस्ट्री की 4 मशहूर अभिनेत्रियों को अपनी धर्मपत्नी बनाया था और सबके साथ उनका एक अलग ही रिश्ता रहा.

किशोर कुमार की सबसे पहली शादी बंगाली अभिनेत्री और सिंगर रुमा गुहा ठाकुरता से हुई थी. 1951 में दोनों ने शादी की थी और 8 साल में ही इनकी शादी ने दम तोड़ दिया. शादी के 8 साल बाद 1958 में रुमा-किशोर का तलाक हो गया था. किशोर कुमार और रुमा का एक बेटा भी है, जिनका नाम अमित कुमार है. कहा जाता है कि बॉलीवुड एक्ट्रेस मधुबाला की वजह से किशोर कुमार ने रुमा को छोड़ा था. जब मधुबाला अपना इलाज करवाने विदेश जा रही थीं, उसी दौरान शादीशुदा किशोर कुमार ने मधुबाला के सामने अपने प्यार का इजहार किया.

रुमा से तलाक लेकर किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी रचाई. साथ ही किशोर कुमार ने अपना धर्म भी बदल लिया. वे हिंदू से मुसलमान बन गए. उन्होंने अपना नया नाम करीम अब्दुल रखा. हालांकि किशोर कुमार के परिवारवालों को दोनों का यह रिश्ता कभी भी मंजूर नहीं था. अपनी सभी बीवियों में किशोर कुमार सबसे ज्यादा प्यार मधुबाला से ही करते थे. मधुबाला को दिल की बीमारी थी, जिसके चलते उनका देहांत हो गया और ये शादी सफल नहीं हो पायी. किशोर कुमार और मधुबाला की शादी 1969 में हुई थी और इनका रिश्ता सात सालों तक चला था.

मधुबाला के जाने के गम ने किशोर कुमार को तोड़ दिया था. वे काफी समय तक अकेले रहे थे. मधुबाला के बाद उनकी जिंदगी में योगिता बाली की एंट्री हुई. मधुबाला के निधन के बाद किशोर कुमार ने साल 1976 में जानी-मानी अभिनेत्री योगिता बाली से शादी रचाई थी. हालांकि आपसी मतभेद के कारण शादी के 3 साल बाद 1978 में इनका भी तलाक हो गया था. बाद में योगिता बाली बॉलीवुड अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की पत्नी बनी थीं.

कहानी यही खत्म नहीं होती! किशोर कुमार की जिंदगी में अभिनेत्री लीना चंद्रावरकर उनकी चौथी पत्नी बनीं. योगिता बाली से तलाक के बाद किशोर कुमार ने 1980 में बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री लीना चंद्रावरकर से शादी की थी. दोनों की उम्र में 21 साल का अंतर था. किशोर कुमार लीना के साथ अपने आखिरी समय तक रहे थे. किशोर कुमार की यही शादी अंत तक टिकी रही थी. किशोर कुमार और लीना चंद्रावरकर का सुमित नाम का एक बेटा भी है.

पढ़ें पहली शादी से मिला दर्द तो Bollywood की इन हसीनाओं ने लिया दूसरी शादी का सहारा.