खो गया Aadhar Card तो ना लें टेंशन, घर बैठे ऐसे चुटकियों में पाएं प्रिंट कॉपी!

0
0

नयी दिल्ली। देश में हर नागरिक के लिए अब Aadhar Card का होना जरुरी हो गया है। ऐसे में कभी-कभी ऐसा भी होता है कि कई वजह से Aadhar Card खो जाता है। ऐसे में के लिए परेशानी खड़ी कर देता है। वही सरकारी योजनाओं के लिए आधार कार्ड की अहमियत बढ़ गई है। कई जगह आधार कार्ड अनिवार्य है। ऐसे में आधार कार्ड की जरूरत और इस्तेमाल दोनों काफी बढ़ गये हैं। यदि आपका आधार कार्ड खो गया है तो परेशान न हों। आप घर बैठे आधार कार्ड की प्रिंट कॉपी निकाल सकते हैं, जो डाक के जरिए आपको मिले आधार की तरह ही मान्य होता है। यहां हम जानेंगे कि अगर आधार खो जाए तो आप कैसे बिना इधर-उधर के चक्कर काटे उसकी एक वैध कॉपी प्रिंट हासिल कर सकते हैं।

यूआईडीएआई देता है खास सर्विस
यदि आपका आधार कार्ड खो जाए तो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की वेबसाइट पर एक खास सर्विस है जिसका फायदा आप मामूली शुल्क का भुगतान करके हासिल कर सकते हैं। यूआईडीएआई की इस सुविधा से आप अपना आधार कार्ड रीप्रिंट कर सकते हैं। यह सेवा उन आधारकार्ड धारकों के लिए उपयोगी है जिनका आधार कार्ड खो गया है या कहीं रख कर भूल गए हैं।

पहले नहीं मिलती थी ये सुविधा
पहले यदि आपने अपना आधार कार्ड खो दिया तो आप इसे दोबारा प्राप्त नहीं कर सकते थे। आपको यूआईडीएआई वेबसाइट से ई-वर्जन डाउनलोड करना पड़ता और इसे पहचान के प्रूफ के तौर पर दिखाना होता, जो वैलिड था। मगर अब यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार कोई भी व्यक्ति 50 रुपये के मामूली शुल्क (जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क सहित) का भुगतान करके अपना नया आधार कार्ड प्राप्त कर सकता है। रीप्रिंट हुए आधार पत्र को इंडिया पोस्ट को दिया जाता है, जो 5 वर्किंग डेज के भीतर आपके रजिस्टर्ड पते पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से पहुंचाया जाएगा।

कैसे करें रीप्रिंट

  • सबसे पहले यूआईडीएआई के आधार पोर्टल पर लॉग-ऑन करें और फिर ‘Get Aadhaar’ ऑप्शन में ‘Download Aadhaar’ पर क्लिक करें।
  • यहां पर एक नया पेज खुल कर सामने आएगा।
  • इस पेज पर आधार संख्या (UID), पंजीयन संख्या (EID) या वर्चुअल संख्या (VID) में से कोई एक एंटर करें।
  • फिर कैप्चा कोड डालें और ‘Send OTP’ पर क्लिक करें।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको 6 अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा। इसे नए पेज पर दर्ज करें।
  • यहीं क्विक सर्वे में कुछ सवालों का जवाब भी दें।
  • फिर ‘Verify And Download’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अंत में आपका आधार कार्ड (डिजिटल कॉपी) डॉउनलोड हो जाएगी।
  • इसी को आप प्रिंट कर सकते हैं।

जानिए अगर मोबाइल नंबर न हो रजिस्टर
यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार नंबर पर रजिस्टर नहीं है तो आप दूसरे तरीके से ओटीपी हासिल कर सकते हैं। आपको वैकल्पिक / गैर-पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और ‘ओटीपी’ पर क्लिक करना होगा। वैकल्पिक नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। हालांकि आप भुगतान करने से पहले अपने आधार डिटेल का प्रीव्यू और वेरिफिकेशन नहीं कर पाएंगे।

कैसे चेक करें स्टेटस
सबसे पहले https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar-reprint पर जाएं।
अपनी पावती रसीद में या अपने मोबाइल पर मिला 28 अंकों का एसआरएन कोड दर्ज करें।
फिर 12 अंकों का आधार नंबर डालें। सिक्योरिटी कोड डालें और सबमिट पर क्लिक करें।
यदि दी गई डिटेल सही हैं तो स्टेटस आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।