इस बार नवरात्र में करेंगे ये सरल उपाय तो घर पर आएगी खुशहाली

0
2




अगर हिंदू पंचांग के अनुसार नवरात्रि के शुभ मुहूर्त की बात की जाए तो अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा कोशारदीय नवरात्र (Navratri) शुरू होता है। घट स्थापना करने पर 9 दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है तथा यह मान्यता प्रचलित है कि जो भक्त नवरात्रि के दिनों माता से जो कुछ मांगता है उसकी हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है।

कोरोना काल में कोई भी अपनी पूजा अर्चना के लिए मंदिर नहीं जा पा रहा है, ज्यादातर लोगों ने घर पर रहना ही सही समझा है ऐसा भी हो सकता है कि इस साल कोरोना के कारण सभी को अपने घर में ही पूजा पाठ करे । ऐसे में माता को खुश करने के लिए कुछ सरल उपाय हैं जिन्हें आप अपना करके माता का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। इस बार नवरात्रि में विशेष रूप से यह सरल उपाय घर में जरूर करें। जिनसे माता की कृपा आपके व्यवसाय और घर पर सदा के लिए बनी रहेगी। इन सारे उपाय को मान करके आपके घर में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा जिससे खुशियां लौट आएगी।

1. प्रथम पूजा पर विशेष ध्यान दें:

वैसे जब भी कोई पूजा आरंभ की जाती है तो सर्वप्रथम पूजनीय गणेश की आराधना की जाती है। नवरात्र के दौरान भगवान गणपति का आशीर्वाद लेना अति आवश्यक है। इसीलिए नवरात्रि के दौरान श्री गणेश का चित्र लगाएं। इससे आपके जीवन की सारी बाधाएं दूर हो जाएंगी।

2.मुख्य दरवाजे पर स्वस्तिक बनाएं:

नवरात्रि के दिन आपको मुख्य दरवाजे पर स्वास्तिक बनाना बिल्कुल भी नहीं भूलना चाहिए। यह घर में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है तथा सकारात्मक ऊर्जा को निवास देता है। सिर्फ इतना ही नहीं है इससे आपके बिगड़े कामकाज भी बन जाएंगे।

3. आम और अशोक के पत्तों से करें पूजा:

दुर्गा माता की पूजा में आम और अशोक के पत्तों को शुभ माना जाता है आप इनकी माला बनाकर मुख्य द्वार पर जरूर बांध लें। माला बनाकर कर घर के द्वार पर बांधने से नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं। आप अपने घर में एक अच्छी ऊर्जा महसूस करेंगे।

4. माता लक्ष्मी के पांव के निशान रखें:

नवरात्रि के दिनों आपको अपने घर के प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी जी के पैरों के निशान जरूर बनाने हैं। इस नवरात्रि के दौरान माता लक्ष्मी की कृपा जिस घर में होती है उन घर में रहने वाले लोगों के लिए धन धान्य और सुख समृद्धि अक्सर बनी रहती है। इसलिए दुर्गा पूजा के दौरान माता लक्ष्मी के पांव के निशान जरूर बनाएं।
नवरात्रि के दिन आप माता लक्ष्मी के मंदिर जाकर केसर और पीले चावल चढ़ा सकती है इस उपाय से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और घर परिवार में सभी कार्य शुभ होते हैं।