पूरे साल घर पर ही उगा सकते हैं करी पत्ता, खाने के स्वाद, बालों और स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित

0
1

आज हम उसी करी पत्ते की बात कर रहे हैं, जो हमारे खाने के जायके को दोगुना कर देता है। करी पत्ता जिसे लोग मीठा नीम के भी नाम से जानते हैं। उसमें इतने सारे गुण हैं कि आप भी जान कर हैरान हो जाएंगे। यह खाने के स्वाद के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य और हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

वैसे तो इसका इस्तेमाल ज्यादातर दक्षिण भारत में होता है, लेकिन अब इसका उपयोग उत्तर भारत में भी बढ़ रहा है। लेकिन उस समय हमें बहुत परेशानी होती है, जब हमें इसकी ख़ास ज़रूरत होती है, अपने खाने के जायके को बढ़ाने के लिए और यह हमारे पास उपलब्ध नहीं होता है।आज हम आपको ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसके द्वारा आप करी पत्ता को सालों भर अपने घरों में लगा सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं।

विशाखापट्टनम की रहने वाली रचना पिछले ढाई सालों से गार्डनिंग कर रही हैं। और वह बताती हैं कि वैसे तो इसे साल भर में कभी भी लगाया जा सकता है। लेकिन अगर आप कड़ी पत्ता का पौधा गर्मी, बारिश या फिर सर्दियाँ शुरू होने से पहले ही लगा ले तो ज़्यादा बेहतर होगा। आप करी पत्ता का पौधा बीज, कटिंग या सेप्लिंग से लगा सकते हैं।

how-to-grow-curry-leaves-at-home
thebetterindia.com

रचना कहती हैं कि सेप्लिंग तरीके से पौधा लगाना अच्छा होता है, क्योंकि इससे पौधा जल्दी बढ़ता है और अगर आप पौधा बीज से लगा रहे हैं तो कोशिश करें कि बीज सूखे हुए ना हो। अगर आप कटिंग के द्वारा पौधा लगाना चाहते हैं तो, कटिंग के लिए आपको ऐसी टहनी लेनी है जो हल्की ब्राउन होने लगी हो। पहले कटिंग को नीचे से हल्का-सा छील लें और इसे रूटिंग हार्मोन पाउडर में डुबोकर आप कल होकर इसे गमले में लगा सकते हैं।

इस पौधे के लिए क्या-क्या चाहिए?

इसके लिए सबसे पहले आपको 8 से 12 इंच तक का गमला लेना चाहिए। अगर आप चाहे तो प्लास्टिक की बाल्टी इत्यादि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और आप जो भी इस्तेमाल करें सबसे पहले कोशिश करें कि उसके नीचे ड्रेनेज के लिए 2-3 छेद हो जिससे पानी मिट्टी में बहुत ज़्यादा ठहरे नहीं। पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए मिट्टी और रेत साथ में मिलाएँ और उसके बाद इसमें गोबर की खाद, वर्मी कंपोस्ट मिलाएँ। इसके बाद इसे गमले में डालकर बीज या कटिंग को आप लगा सकते हैं।

thebetterindia.com

इसे शुरू में आप ऐसी जगह रखें जहाँ हल्की धूप आती हो। पौधे में पानी डालने से पहले यह ज़रूर चेक कर ले कि मिट्टी ज़्यादा गिली तो नहीं है। अगर मिट्टी सुख जाए तभी पानी दे। लगभग 15 दिन बाद पौधे का बीज या कटिंग अंकुरित होकर बढ़ने लगेगा। जब पौधा 1 महीने का हो जाए तो आप इसे ऐसे जगह रख सकते हैं जहाँ दिन में कम से कम 6 घंटे धूप आती हो।

thebetterindia.com

करी पत्ता का पौधा सर्दियों में पूरा दिन भी अगर धूप में रहे तो भी कोई समस्या नहीं है। लेकिन जब गर्मियों में तापमान 35 डिग्री से ऊपर चला जाए तो पौधे के ऊपर आप ग्रीन नेट लगा सकते हैं। पौधों को महीने में एक बार ज़रूर पोषण दे और कोशिश ये करें कि बदल-बदल कर पोषण दें, जैसे-कभी खाद, कभी सरसों कि खली तो कभी नीम खली। आप कभी-कभी वर्मी कंपोस्ट भी डाल सकते हैं और साथ ही साथ बीच-बीच में सभी पौधों की मिट्टी को खुरपी के द्वारा ऊपर नीचे करते रहना चाहिए।

thebetterindia.com

रचना कहती हैं कि ” कड़ी पत्ता का एक पेड़ आपको कई साल ताज़ा पत्ते दे सकता है। तो अब आप भी इस पौधे को अपने घरों पर लगाइए और पूरे साल अपने स्वास्थ्य, बाल और खाने के दोगुने स्वाद का आनंद उठाइए।