बस 1 बार दें प्रीमियम, LIC की इस स्कीम से पाएं हर महीने 24,000 रु की पेंशन

0
2

नयी दिल्ली। भारतीय जीवन बीमा निगम देश में भरोसेमंद बीमा संस्था है। जिस पर करोड़ों लोग अपना भरोसा करते है। रिटायरमेंट के लिए समय से पहले तैयारी करना अक्लमंदी है। रिटायरमेंट के लिए मासिक पेंशन का इंतजाम करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे रिटायर होने पर भी आपको मासिक इनकम हासिल होती रहेगी। इसके कई तरीके हैं। पेंशन देने वाली कई सरकारी योजनाएं हैं, मगर उनमें लंबे समय तक पैसा जमा करना पड़ता है। हम यहां आपको एलआईसी की एक ऐसी रिटायरमेंट स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको सिर्फ एक प्रीमियम देना होगा और आपको 24 हजार रु की मासिक पेंशन मिलेगी। एलआईसी की इस पॉलिसी का नाम है जीवन अक्षय। आइए जानते हैं देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी के बारे में।

होगी जिंदगी भर इनकम की गारंटी
एलआईसी ने हाल ही में मासिक पेंशन वाली ये पॉलिसी पेश की है। इसी पॉलिसी में एक बार पैसे देकर आप हर महीने पेंशन पा सकते हैं। एक तरह से सिर्फ एक प्रीमियम देकर आपकी जिंदगी भर की मासिक इनकम की गारंटी हो जाती है। पेंशन के लिए पॉलिसी लेने या निवेश करने वाले इस पॉलिसी को काफी पसंद कर रहे हैं। हालांकि जीवन अक्षय पॉलिसी के लिए एलआईसी ने कुछ शर्तें रखी हैं, जिन्हें पूरा करने पर ही आप ये पॉलिसी ले सकते हैं। आइए जानते हैं पूरी डिटेल।

होते हैं 10 ऑप्शन
इस योजना में 10 अलग-अलग ऑप्शन होते हैं। जीवन अक्षय एक एन्यूटी योजना है, जिसका लाभ निवेश किए गए पैसे पर ब्याज सहित एक निश्चित अवधि के बाद इनकम के रूप में होता है। ये इनकम आपको हर महीने मिलती है। जैसा कि हमने बताया कि यह इमिडिएट एन्युटी प्लान है, इसलिए इसमें आपके पास बेनेफिट लेने के 10 अलग-अलग ऑप्शन हो सकते हैं।

चुनना होगा सिर्फ एक ऑप्शन
10 में से आपको अपनी सुविधा के अनुसार एक ही ऑप्शन चुनने की इजाजत मिलेगी। एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी को कम से कम 1 लाख रुपये के निवेश से खरीदा जा सकता है। बता दें कि सिर्फ 30 से 85 वर्ष की आयु के लोग ही इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं।

कैसे मिलेगी मासिक 24 हजार रु की पेंशन
जीवन अक्षय पॉलिसी एक बार के निवेश से आपको हर महीने 24 हजार रुपये की पेंशन दिलाएगी। यदि आप फौरन पेंशन पाना चाहें हैं तो ध्यान रहे कि आपको ऑप्शन ‘ए’ चुनना होगा। यहां ऑप्शन ए का मतलब है Annuity payable for life at a uniform rate। ऐसे समझिए कि आपकी आयु 34 साल है और आप 50.90 लाख रु का एक प्रीमियम दे देते हैं तो आपकी बीमित राशि होगी 50,00,000 रु। इसके बाद आपकी हर महीने 24,063 रु की पेंशन शुरू हो जाएगी।

पेंशन पाने के क्या-क्या ऑप्शन
आपके पास पेंशन लेने के 4 ऑप्शन होंगे। यानी आप चाहें तो हर महीने पेंशन ले सकते हैं। वरना आपके पास तिमाही, छमाही और साल में एक बार पेंशन लेने की भी ऑप्शन होगा। इसमें महीने में 24,063 रु के अलावा आपको सालाना 2,97,250 रु, छमाही पर 1,46,375 रु और तिमाही पर 72,500 रु का भुगतान किया जाएगा।

कब तक मिलती है पेंशन
गौरतलब है कि इस पॉलिसी के तहत पेंशन तब तक दी जाती है जब तक पॉलिसीधारक जीवित है। पॉलिसीधारक की मृत्यु होने के बाद पेंशन मिलनी बंद हो जाती है।