SBI के करोडो ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी आयी है

0
2

पिछले कुछ वक्त से अगर हम देखे तो बैंकिंग क्षेत्र से कुछ भी अच्छा सुनने को नही मिल रहा था. एक के बाद एक बुरी खबरे ही है जो सामने आ रही थी. कही न कही इनके कारण बहुत से लोग है जो प्रभावित हुए है और बहुत ही बड़े स्तर पर हुए है जैसे एफडी की दरे घटी थी, इससे तो कई लोगो को काफी ज्यादा फाइनेंसियल लोस हुआ था. मगर अब जो लोग कम पैसे वाले है उनके लिए एसबीआई ने एक राहत से भरी हुई खबर सुना दी है.

अभी की जानकारी के अनुसार देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी मिनिमम बैलेंस की लिमिट को कम कर दिया है. अब शहरी क्षेत्रो में बैंक में मिनिमम लिमिट सिर्फ 3000 रूपये और ग्रामीण क्षेत्रो में ये लिमिट सिर्फ 1000 रूपये कर दी गयी है जिससे लोगो पर थोडा सा बोझ कम हो जायेगा.

आपको बता दे मिनिमम बैलेंस लिमिट वो होती है जो आपको बैंक में हर समय खाता खुलवाने के बाद में रखनी ही होती है. अगर आप उससे कम का औसत बैलेंस खाते में रखते है तो आपके बैंक अकाउंट पर पेनाल्टी चार्ज लगता है जो अलग अलग बैंको में अलग अलग होता है. यही नही अब अगर कोई व्यक्ति मिनिमम बैलेंस मेंटेन नही रख पाता है तो फिर उस पर लगने वाला चार्ज भी यानी पेनाल्टी भी पहले की तुलना में कम कर दी गयी है जिसे आप एक अच्छा कदम कह सकते है.

अब उम्मीद की जा रही है कि एसबीआई ने ऐसा किया है तो बाकी बैंक भी ऐसा करेंगे क्योंकि कई निजी बैंक ऐसे भी है जिनमे मासिक एवरेज बेलेंस 10 से 15 हजार तक किया जा चुका है और इसको मेंटेन कई लोग नही कर पाते है तो फिर उनको हर महीने पेनल्टी चुकानी पड़ जाती है.