जेब में नहीं रुकता है पैसा तो तुरंत करें ये एक काम, भिखारी से भी हो जाएंगे पैसे वाले

0
28




दोस्तों अपने कई बार सुना होगा कि झाड़ू में पैर नहीं लगना चाहिए। लेकिन कई लोगों को यह नही पता होगा कि ऐसा क्यों कहा जाता है। दरअसल झाड़ू को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है इसलिए ऐसा माना जाता है कि झाड़ू पर पैर लगाने से माता लक्ष्मी का अपमान होता है। झाड़ू को एक उचित स्थान पर रखना चाहिए। चूँकि झाड़ू माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है इसीलिए इसे हमेशा ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जो साफ हो जगह गंदगी नही हो।

यदि आप अपने घर एवम कार्यस्थल को साफ रखते हैं। रोजाना सुबह शाम झाड़ू करते हैं सफाई और स्वच्छता का ध्यान रखते हैं तो आप पर माता लक्ष्मी की कृपा सदा बनी रहेगी। ऐसा करने से आपकी सभी आर्थिक परेशानियाँ भी दूर होती हैं। एवम आपके घर में धन का आगमन भी होता है।

आपको यह भी बता दें कि जिन घरों में नियमित तौर पर रोजाना झाड़ू नही लगाई जाती है उन घरों में सदा दरिद्रता का वास रहता है। ऐसे घरों में सुख एवम समृद्धि की कमी रहती है। झाड़ू से जुड़ी कुछ और भी ऐसी बातें हैं जिनका ध्यान आपको जरूर रखना चाहिए। क्योंकि यह बातें आपके घर के आर्थिक स्थिति पर भी प्रभाव डालती हैं। यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपके घर पर सदा माता महालक्ष्मी की कृपा दृष्टि बनी रहती है। और आपके घर में सुख,समृद्धि एवम वैभव का वास रहता है।

दोस्तों इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि भूल से भी कभी झाड़ू में पैर नही लगाना चाहिए। ऐसा करने से माता लक्ष्मी का अपमान होता है। कभी भी झाड़ू को खुले में सामने नही रखना चाहिए इसे हमेशा ऐसी जगह रखना चाहिए जहां इसपर किसी की भी नजर न पड़े। झाड़ू को गंदे,पानी वाले जगह में नही रखना चाहिए। इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जिस झाड़ू को घर एवम कार्यस्थल की सफाई के लिए उपयोग किया जाता हो उससे सड़क ,नाली एवम गंदगी की सफाई नही करनी चाहिए।

किसी भी मेहमान या घर के सदस्य के कहीं बाहर जाने के तुरंत बाद झाड़ू नही करना चाहिए ऐसा करना अशुभ माना जाता है। कई लोग झाड़ू को किसी दीवार के सहारे खड़ा करके रख देते हैं । झाड़ू को कभी भी दीवार के सहारे खड़ा करके नही रखना चाहिए। दोस्तों सभी लोगों को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। यह छोटी छोटी बातें भी हमारे जीवन एवम आर्थिक स्थिति पर बहुत प्रभाव डालती हैं।