रजनीकांत ही नहीं साउथ के इन बड़े सितारों ने भी राजनीति में आजमाया है हाथ, जानें

0
19

रजनीकांत अब अपने राजनीतिक दल के साथ चुनावी मैदान में होंगे 2021 में तमिलनाडु में चुनाव होने हैं, इससे पहले ही साउथ के भगवान ने पार्टी अनाउंस कर दी है ।

New Delhi, Dec 05: जनवरी 2021 में साउथ के भगवान कहलाए जाने वाले अभिनेता रजनीकांत अपना राजनीतिक दल लेकर चुनाव मैदान में उतरने वाले हैं । रजनीकांत का यह फैसला इसलिए भी महत्‍वपूर्ण है माना जा रहा है क्‍योंकि तमिलनाडु में 2021 में विधानसभा चुनाव होने हैं, और वह चुनाव में खुद भी उम्‍मीदवार हो सकते हैं । वैसे दक्षिण भारत में रजनीकांत के अलावा भी कई और अभिनेता रहे हैं जिन्‍होंने अपनी राजनीतिक पार्टी बनाई थी ।

रजनीकांत ने दी जानकारी
साउथ स्‍टार रजनीकांत ने सोमवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी कि वह 31 दिसंबर को अपनी पार्टी की घोषणा करेंगे, इसके बाद जनवरी 2021 में वह अपना राजनीतिक दल लॉन्‍च कर देंगे । रजनीकांत लंबे समय से इस पर काम कर रहे थे, पहले उनके अन्‍य राजनीतिक दलों में जाने की भी अटकलें थीं वहीं फिर उनके खुद के राजनीतिक दल की बात सामने आई । अब उनके द्वारा काफी विचार-विमर्श के बाद ये कंफर्म हो गया है कि वो चुनाव मैदान में उतरने वाले हैं ।

मरुथुर गोपालन रामचंद्रन
तमिल सिनेमा के दिग्गज अभिनेताओं में शुमार हैं एमजीआर, 1972 में उन्होंने एक राजनीतिक पार्टी बनाई जिसका नाम रखा गया ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम । पार्टी की स्थापना एमजीआर ने द्रमुक से अलग होने के बाद की थी । AIADMK का नेतृत्व 1989 से 2016 तक जयललिता करती रहीं, जो कि राज्‍य की सबसे बड़ी पार्टी रही । अममा 6 बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहीं ।
एन टी रामाराव
तेलुगु सिनेमा के एक और अभिनेता रहे एन टी रामाराव ने 1982 में अपनी पार्टी तेलुगु देसम पार्टी की स्थापना की थी । 1995 से इस दल को चंद्रबाबू नायडू संभाल रहे हैं । एन टी रामाराव लंबे समय तक आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं ।

विजयकांत
तमिल सिनेमा के एक और दिग्गज अभिनेता रहे हैं विजयकांत । इन्‍होंने साल 2005 में राजनीति में कदम रखा था । पार्टी का नाम है देसिया मुरपोक्कु द्रविड़ कड़गम यानी कि DMD ।  2011 के तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में इस दल को 29 सीटें हाथ लगी थीं ।
चिरंजीवी
तेलुगु सिनेमा के मेगास्‍टार चिरंजीवी ने साल 2008 में अपना राजनीतिक दल बनाया था, उनकी पार्टी का नाम था प्रजा राज्यम पार्टी । लेकिन 2011 में ही  चिरंजीवी ने ये घोषणा कर दी कि उनकी पार्टी का विलय कांग्रेस में होने जा रहा है । अगस्त 2011 में पार्टी का विलय कांग्रेस में हो गया था ।

पवन कल्याण
तेलगू सिनेमा के जाने माने अभिनेता पवन कल्‍याण चिरंजीवी के छोटे भाई हैं, साल 2014 में उन्‍होंने अपनी पार्टी बनाई, नाम था जन सेना पार्टी । 2019 के आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में पवन कल्याण की पार्टी ने सिर्फ एक सीट जीती थी । पिछले दिनों खबर आई है कि 2024 के विधानसभा चुनाव के लिए जन सेना पार्टी और बीजेपी ने हाथ मिला लिया है ।
कमल हासन
कमल हासन ने साल 2018 में ही अपनी राजनीतिक पार्टी की घोषणा की थी,  उनकी पार्टी का नाम है मक्कल नीधि मय्यम । 2019 के लोकसभा चुनाव में कमल हासन की पार्टी ने एक भी वोट नहीं जीता था ।