Gold Price Today: सोना-चांदी के दाम में गिरावट, जानिए ताज़ा भाव

0
6

नई दिल्लीः फेस्टिव सीजन के बाद भी सर्राफा बाजार में सोना-चांदी के दामों (Gold Price) में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। सोना-चांदी (Gold-Silver Price Today) के चढ़ते-गिरते दाम के बीच ग्राहकों में खरीदारी को लेकर काफी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने और चांदी की कीमत में (Silver Price) कमी देखने को मिली।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, वैश्विक बाजारों के अनुरूप और डॉलर के मुकाबले रुपये में आई तेजी से आज सोने का भाव 136 रुपये गिरकर 48,813 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। पीली धातु गुरुवार को 48,949 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। शुरुआती कारोबार में आज डॉलर के मुकाबले रुपया 16 पैसे बढ़कर 73.77 के स्तर पर था।

– जानिए कितनी सस्ती हुई चांदी

चांदी की बात करें, तो पिछले कारोबारी सत्र के 63,689 रुपये प्रति किलोग्राम के मुकाबले आज चांदी का भाव 346 रुपये गिरकर 63,343 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी क्रमश: 1,842 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस और 24.20 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहे थे।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि, ‘डॉलर में आई गिरावट के कारण आज सोने की कीमत प्रभावित हुई। नए प्रोत्साहन की उम्मीद से डॉलर में गिरावट आई है।’

– भारत सोने का दूसरा बड़ा ग्राहक

भारत में सोने का आयात अगस्त में बढ़कर 3.7 अरब डॉलर हो गया, जो पिछले साल इसी महीने में 1.36 अरब डॉलर था। चीन के बाद भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है। भारत में सोने पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क और तीन फीसदी जीएसटी लगता है।