स्नातक पास के लिए एसबीआई में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, जानिए पदों पर है वेकन्सी

0
3

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपरेंटिस के 8500 पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. इस रिक्रूटमेंट ड्राइव की खास बात यह है कि इसके लिए शैक्षिक योग्यता केवल स्नातक पास है. यानी किसी भी यूनिवर्सिटी या संस्थान से स्नातक किए कैंडिडेट इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा और कोविड के कारण इंटरव्यू कंडक्ट नहीं किए जाएंगे. चुने कैंडिडेट्स को तीन साल के ट्रेनिंग पीरियड से गुजरना होगा.

आपको बता दें कि इन पदों पर आवेदन आरंभ हो चुके हैं और अप्लाई करने की अंतिम तारीख है 10 दिसंबर 2020. यह भी ध्यान रहे कि ये रिक्रूटमेंट ड्राइव अपरेंटिस पदों के लिए हैं एसबीआई के इंप्लॉई पद के लिए नहीं.

क्या है न्यूनतम योग्यता –

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता जहां मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन है वहीं उम्र सीमा की बात करें तो 31 दिसंबर 2020 को कैंडिडेट की उम्र 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित श्रेणी को नियमों के अनुसार ऊपरी उम्र सीमा में छूट मिलेगी.

यही नहीं आरक्षित श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क शून्य है जबकि अनआरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 300 रुपए शुल्क देना होगा.

अन्य जानकारियां –

एसबीआई बैंक के अपरेंटिस पदों के लिए होने वाली लिखित परीक्षा की तारीख अभी फाइनल नहीं है पर विश्वस्त सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार परीक्षा संभवतः जनवरी 2021 में आयोजित होगी.

इन पदों पर सेलेक्ट होने पर कैंडिडेट को पहले साल प्रति महीने 15,000 रुपए का स्टाइपेंड मिलेगा. दूसरे साल इसेबढ़ाकर 16,500 कर दिया जाएगा और तीसरे तथा अंतिम वर्ष में स्टाइपेंड 19,000 कर दिया जाएगा.

परीक्षा प्रारूप –

आपको बता दें कि इन पदों पर चयन के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में जनरल/फाइनेंशियल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश, रीजनिंग एबिलिट और कंप्यूटर एप्टीट्यूड से प्रश्न आएंगे. परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी. आवेदन केवल ऑनलाइन ही हो सकते हैं किसी और माध्यम से अप्लाई न करें. विस्तार से जानकारी के लिए एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

+