दुनिया की महंगी-महंगी कारों के शौकीन थे महाशय जी, जानिये कितनी संपत्ति छोड़ गए है पीछे

0
6

भारत में एक बड़ी मिसाल पेश करने वाले एमडीएच के मसाला किंग महाशय धर्मपाल गुलाटी ने 3 दिसंबर को दुनिया को अलविदा कह दिया। 98 साल की उम्र में धर्मपाल गुलाटी का निधन हो गया। ऐसे में हर जगह धर्मपाल गुलाटी की जर्नी को लेकर लोग बात कर रहे हैं। सब जानना चाहते हैं कि कैसे 1500 रुपए से मसाले का कारोबार शुरू करने वाले महाशय धर्मपाल गुलाटी आज करोड़ों अरबों की संपत्ति के मालिक थे? क्या थी उनकी करियर की जर्नी? कितनी संपत्ति को अपने पीछे छोड़ गए?

तो वही महाशय धर्मपाल गुलाटी अपने कार कलेक्शन को लेकर भी खासा खबरों में रहते थे। उनका कार कलेक्शन इतना शानदार है जो अच्छे-अच्छों के होश उड़ा देता है। आइए जानते हैं उनके बारे में यह सारी दिलचस्प बातें…

Social Media

महाशय धर्मपाल गुलाटी की कंपनी एमडीएच की फुल फॉर्म है महाशय दी हट्टी… इन्होंने यह नाम काफी सोच समझ कर रखा था। यही कारण था कि वह अपने नाम के आगे महाशय लगाते थे। 98 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाले महाशय धर्मपाल गुलाटी का जन्म 27 मार्च 1927 को सियालकोट पाकिस्तान में हुआ था।

महाशय धर्मपाल गुलाटी के पिता विभाजन के दौरान परिवार को लेकर भारत आ गए थे। अमृतसर के रिफ्यूजी कैंप में कुछ वक्त गुजारने के बाद वह अपने परिवार संघ दिल्ली आ गए।

Social Media

शुरुआती दौर में एक आम जिंदगी चलती रही। धर्मपाल गुलाटी ने पांचवी तक की पढ़ाई की है। इसके बाद साल 1983 में धर्मपाल गुलाटी ने मात्र 1500 रुपए में दिल्ली के करोलबाग इलाके से अपना मसाला कारोबार शुरू किया। इसके बाद साल 1959 में महाशय धर्मपाल गुलाटी ने चांदनी चौक में किराए की दुकान लेकर इसे आगे बढ़ाया।

धीरे-धीरे उनकी मेहनत रंग लाई कारोबार बढ़ने लगा और कुछ ही समय बाद नई दिल्ली के कीर्ति नगर इलाके में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू करने के लिए उन्होंने जमीन खरीदी और अपनी फैक्ट्री खोली, जिसका नाम उन्होंने एमडीएच रखा।

Social Media

1500 रुपए से अपने कारोबार को शुरू करने वाले महाशय धर्मपाल गुलाटी मौजूदा समय में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले बुजुर्ग थे। धर्मपाल गुलाटी साल 2020 में आईआईएफएल हुरून इंडिया रिच लिस्ट में शामिल भारत के सबसे बुजुर्ग अमीर व्यक्ति थे। मौजूदा समय में करीबन 5400 करोड़ से भी ज्यादा की संपत्ति के मालिक थे महाशय धर्मपाल गुलाटी।

बात मसाला किंग के शौक की करें तो उन्हें महंगी कारों का बेहद शौक था। उनकी कारों का कलेक्शन देखकर अच्छे-अच्छे रहीस लोगों के होश उड़ जाते थे। अपनी मेहनत और शानोशौकत के चक्कर से दुनिया भर में अपना नाम कमाने वाले धर्मपाल गुलाटी के पास 7 करोड़ कीमत की रॉयल रॉयस घोस्ट कार है। इसके अलावा उनके पास mercedes-benz, क्रिसलर 300, टोयोटा, इनोवा क्रिस्टा जैसी कई मशहूर गाड़ियों के साथ-साथ होंडा के भी कार कलेक्शन है।

Social Media

महाशय धर्मपाल गुलाटी ने बेशक दुनिया को अलविदा कह दिया हो, लेकिन उनकी मसालों की खुशबू के जरिए वह हर घर-हर दिल में हमेशा जिंदा रहेंगे। दुनिया भर में वह हजारों करोड़ों लोगों के लिए एक बहुत बड़ी मिसाल है। साथ ही मिसाल है इस बात की कि अगर इंसान कुछ करने की ठान ले तो उसे करने के लिए बस उसे हिम्मत जुटाने होती है।