सर्दियों के सीजन में बिलकुल भी न खाये ये चीजे, वरना हो जायेगी डायबिटीज

0
9




अभी मौसम चेंज हो रहा है और धीरे धीरे करके देश भर में सर्दी अपने पाँव पसार रही है जिसके चलते हुए लोगो के जीवन में उनके लाइफस्टाइल में भी आपको काफी हद तक बदलाव देखने को मिल ही रहे होंगे और ऐसा आम तौर पर तब होता ही है जब कोई भी लोग अपने खाने पीने पर विशेष ध्यान नही देते है है और बस अपने तरीके से जीवन जीते हर नजर आ जाते है. अगर हम लोग अभी की बात करे तो आपको सर्दियों में भी कुछ चीजो का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

चलिए फिर आज हम आपको बताते है कि सर्दियों में कौनसी वो चीजे है जो खाने से आपके शरीर में ब्लड सुगर का लेवल बढ़ सकता है और ये आपको मधुमेह का एक रोगी भी बना सकती है तो चलिए फिर इस बारे में भी पूरी जानकारी ले लेते है.

  1. ऐसे फ़ूड जिनमे ट्रांसफैट होता है यानी पैकेज किये हुए फ़ूड, जंक फ़ूड या पेस्ट्री आदि ये सभी आते है उनके सेवन को कम कर दे या फिर छोड़ दे ये मधुमेह के कारक होते है.
  2. कॉफ़ी को अगर निश्चित सीमा तक पिया जाए तब तक ठीक है लेकिन अगर आप इसकी अधिकता करते है तो ये आपके शरीर में ब्लड सुगर के लेवल को बढ़ा देती है.
  3. कुछ लोग फलो का जूस बाजार में जाकर के पीना पसंद करते है, मगर इसे पूरी तरह से अवॉयड करे क्योंकि इनमे सुगर की मात्रा हाई होती है, अगर फलो का आनंद लेना है और मधुमेह से बचे रहना है तो फलो का घर पर ही सेवन करे.
  4. इन सबके अलावा वाइट ब्रेड, पास्ता और चावल को भी मधुमेह के हिसाब से ठीक नही माना गया है. सिंपल गेहू की रोटी इस मामले में काफी बेस्ट मानी गयी है और अगर वो होल ग्रेन की हो तो और भी ज्यादा अच्छा है.