Weather Forecast Today: उत्तर भारत में ठंड का कहर, जानें राजस्थान- दिल्ली – बिहार सहित अन्य राज्यों का हाल

0
5

Weather Forecast Today: राजधानी दिल्ली के साथ ही हरियाणा में ठंड का कहर लगातार जारी है। मंगलवार को हरियाणा (Haryana Weather Update) के नारनौल में रात का पारा में 6.6 दर्ज़ किया गया है। वहीं हिमाचल के शिमला (Shimla) में रात का पारा 10.3 डिग्री दर्ज़ किया गया। अगर कश्मीर की बात करें तो मंगलवार को रात के दौरान तापमान हिमांक से नीचे दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग ने जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख में शनिवार तक शुष्क और ठंडे मौसम का अनुमान लगाया है। कश्मीर में ‘चिल्लई कलां’ नामक कड़ाके की ठंड की 40 दिनों की लंबी अवधि 21 दिसंबर से शुरू होती है और 31 जनवरी को समाप्त होती है।

राजस्थान में बीते चौबीस घंटे में रात के तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली है, जहाँ सोमवार रात को माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं चुरू में 6.5 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 7.0 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 10.2 डिग्री दर्ज किया गया। श्रीनगर में शून्य से 1.0, पहलगाम में शून्य से 2.3 और गुलमर्ग में शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। लद्दाख के लेह शहर में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 7 और कारगिल में शून्य से 4.3 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

ठंड बढ़ने की वजह से अब मार्केट में भी गर्म कपड़ों की बिक्री तेज़ी से बढ़ने लगी हैं, अब धीरे – धीरे ठंड बढ़ने की वजह से लोगों ने गर्म कपड़े पहनने शुरू कर दिए हैं। लोगों की डिमांड को देखते हुए दुकानदारों ने अब नया माल और नए डिजाइन मंगाना शुरू कर दिया है।