लोग अपने क्रेडिट कार्ड से बिना ओटीपी मांगे निकाल रहे हैं पैसे, सावधान, जानिए ये जरूरी बात


0

नई दिल्ली। समय के साथ क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तेजी से बढ़ने लगा है। लोग अब क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करना पसंद करते हैं। इसके पीछे कई कारण हैं। इसका एक मुख्य कारण यह है कि क्रेडिट कार्ड को खरीदारी करने के बाद बाद में भुगतान की आवश्यकता होती है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि क्रेडिट कार्ड को लेकर एक नई रिपोर्ट सामने आई है जो किसी को भी डरा सकती है. तो चलिए उस रिपोर्ट पर आपसे भी चर्चा करते हैं।

डिजिटल पेमेंट कंपनी Wiseeasy के साथ हुआ ये कि कंपनी का डेटा भी लीक हो गया. जब आप भुगतान करने के लिए पिन दर्ज करते हैं, तो भुगतान कंपनी के पास वह जानकारी भी होती है। लेकिन इसे बेहद गोपनीय रखा जाता है। हैकर्स के पास अब कंपनी के डैशबोर्ड तक पहुंच है। यहां ग्राहकों के अलावा कंपनी के कर्मचारियों की कई जानकारियां सेव की गईं। डैशबोर्ड को एक्सेस करने का पासवर्ड डार्कवेब पर मिला है।

अब कंपनी को इस बात की चिंता सता रही है कि कहीं इससे ग्राहक की और भी कई जानकारियां लीक न हो जाएं. इससे कंपनी को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। फिलहाल ऐसा होने की संभावना नहीं है, लेकिन इस पर लगातार काम किया जा रहा है। क्योंकि अब वाईफाई क्रेडिट कार्ड का चलन भी बढ़ गया है। इसमें आपको कार्ड मशीन में पिन डालने की जरूरत नहीं है। मशीन में कार्ड लाने के बाद ही भुगतान किया जाता है।

आप चाहें तो इस विकल्प का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि अगर कोई पिन नहीं डाला जाता है, तो कंपनी के पास कोई डेटा नहीं जाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप कई सुरक्षित चीजों का ध्यान रखें। कई क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। साथ ही यह पहली बार नहीं है जब इस तरह की कोई रिपोर्ट सामने आई है। प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ, इस तरह के लीक की रिपोर्ट कई उपयोगकर्ताओं को डरा सकती है।


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published.