खुशखबरी! अब ग्रामीण क्षेत्र में बिल्कुल मुफ्त मिलेगी इंटरनेट की सुविधा, जानिए कैसे ले सकते हैं लाभ


0

डेस्क : आज के समय में इंटरनेट एक सबसे अहम भूमिका निभा रहा है। इसके बिना पढ़ाई से लेकर ऑफिस तक का काम असंभव सा हो गया है। ऐसे में कई ऐसे ग्रामीण इलाके हैं जहां इंटरनेट अभी भी नहीं पहुंच पाया है। और जहां पहुंच पाया है वहां महंगे डाटा रिचार्ज करवाने की अवस्था में लोग नहीं होते हैं।

लेकिन अब बिना इंटरनेट के और बिना एक भी रुपए खर्च किए एचडी मूवी, टीवी शो और विभिन्न ओटीटी एप्स के माध्यम से कार्यक्रमों का आनंद ले सकेंगे। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों के लोग बिना इंटरनेट के सोशल मीडिया सहित इंटरनेट के इस्तेमाल से चलने वाली अन्य सुविधाओं का भी लाभ ले सकेंगे। बता दें कि इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर नेटवर्क (CSC) और शुगरबॉक्स नेटवर्क (SugarBox Network) साझेदारी की है।

इस प्रकार काम करेगा सिस्टम : शुगर बॉक्स नेटवर्क के को-फाउंडर और सीईओ रोहित परांजपे ने कहा कि इस सिस्टम के सहायता से कंपनी ग्रामीण क्षेत्र के हर गांव के कॉमन सर्विस सेंटर पर अपना सिस्टम इंस्टॉल करती है। इस सिस्टम के माध्यम से 100 मीटर के दायरे में आने वाले लोग शुगर वर्क्स एप के माध्यम से मनचाहा प्रोग्राम इंटरनेट पर देख सकते हैं। यदि किसी का घर सीएससी वाले एरिया से दूर है तो वो उस एरिया में जाकर अपने पसंदीदा प्रोग्राम को डाउनलोड कर देख सकते हैं। कंपनी के सीईओ के मुताबिक इस सिस्टम को लगाने के पीछे का मकसद है कि गांव में अब कोई भी व्यक्ति इंटरनेट से वंचित ना रहे।

हर गांव तक पहुंचेगी ये सर्विस : कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ दिनेश त्यागी ने बताया की सीएससी और शुगर बॉक्स नेटवर्क की पार्टनरशिप का उद्देश्य मुफ्त में हर गांव तक डिजिटल इंफॉर्मेशन पहुंचाना है। इस साझेदारी का उद्देश्य लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य, मनोरंजन और डिजिटल माध्यमों से सशक्त करना है। उन्होंने कहा हमने शुरुआत कर दी है इसके लिए कई भौगोलिक इलाकों में फैले ग्राम पंचायतों में पायलट प्रोग्राम आरंभ कर दिया है। और हमें आशा है कि हम इस प्रोग्राम को कामयाब बनाने में सक्षम होंगे।


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published.