कैनन ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए लॉन्च किया खास कैमरा, जानिए 10 पॉइंट्स में इसके फायदे


0

नई दिल्ली। पिछले कुछ वर्षों में, सामग्री निर्माताओं का एक उभरता हुआ बाजार दुनिया भर में उभरा है। तेज़ और सस्ते इंटरनेट के लिए धन्यवाद, कई भारतीय न केवल YouTube और Instagram जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर सामग्री बनाने का आनंद लेते हैं, बल्कि लाखों लोग इस सामग्री को देखने का आनंद भी लेते हैं। कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कैमरा बनाने वाली मशहूर कंपनी कैनन ने हाल ही में भारत में एक खास कैमरा लॉन्च किया है। कैनन ने इस नवीनतम कैमरे को अपनी ईओएस आर सीरीज मिररलेस कैमरा लाइनअप में जोड़ा है। कैनन के इस कैमरे का नाम EOS R10 है। इस नए एपीएस-सी सेंसर कैमरे का मुख्य फोकस वीडियो ब्लॉगर्स और कंटेंट क्रिएटर्स पर है।

दिलचस्प बात यह है कि कैनन ने भी इस कैमरे को लॉन्च कर एक खास प्रोग्राम की शुरुआत की है। यह प्रोग्राम विशेष रूप से कंटेंट क्रिएटर्स के लिए भी तैयार किया गया है और इस प्रोग्राम के साथ कैनन लोगों को अपनी कहानियां सुनाने के लिए प्रेरित करने का काम करेगा। कैनन की आने वाले महीनों में पूरे भारत के 20 शहरों में कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है।

कैमरे का कॉम्पैक्ट आकार, बिल्ट-इन पॉपअप-स्टाइल फ्लैश और माइक्रोफ़ोन इसे व्लॉगर्स और पेशेवर फ़ोटोग्राफ़रों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाते हैं। अगर आप माता-पिता हैं और अपने बच्चों के खास पलों को फोटो या वीडियो की मदद से कैद करना चाहते हैं, तो यह कैमरा आपके लिए एकदम सही है। इसके अलावा, यदि आप एक यात्री हैं और अपने यात्रा के अनुभवों को कैद करना चाहते हैं या आप YouTuber, व्लॉगर या सामग्री निर्माण के लिए एक कैमरा ढूंढ रहे हैं, तो यह कैमरा आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। जानिए इस कैमरे के खास फीचर्स और कीमत रेंज

संरचना
अगर इस कैमरे के डिजाइन की बात करें तो यह मिररलेस और कॉम्पैक्ट है। खास बात यह है कि इस कैमरे का वजन काफी हल्का है और इसका वजन महज 429 ग्राम है। यही कारण है कि पेशेवर व्लॉगर या आम लोग भी इसे दैनिक जीवन में आसानी से उपयोग कर सकते हैं। इस कैमरे के लिए एल्युमिनियम एलॉय बॉडी का इस्तेमाल किया गया है।

सेंसर सिस्टम
इस कैमरे में 24.2 MP का विकसित सेंसर होगा। इस वजह से यह कैमरा 15 एफपीएस की तेज गति से शूटिंग करने में सक्षम है। इसके अलावा इस कैमरे में छोटे साइज का एपीएस-सी इमेज सेंसर भी है, जो किसी भी व्लॉगर के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।

उत्कृष्ट छवि गुणवत्ता
कैनन के इस कैमरे में 24.2 मेगापिक्सल का एपीएस-सी सेंसर है। इस कैमरे में एक अतिरिक्त टेलीफोटो प्रभाव है। यह प्रभाव फोकल लंबाई को 1.6 x बढ़ाकर और 24.2 मेगापिक्सेल रिज़ॉल्यूशन बनाए रखने से प्राप्त होता है। दिलचस्प बात यह है कि यह प्रक्रिया उपयोगकर्ताओं को पोस्ट-प्रोसेसिंग के दौरान बहुत सारी रचनात्मक स्वतंत्रता भी देती है। इस कैमरे में 100 से 32000 की एक विशिष्ट आईएसओ गति सीमा है। EOS R10 कैमरे के साथ, कम रोशनी में भी कम शोर वाली साफ तस्वीरें प्राप्त की जा सकती हैं।

प्री-शूटिंग मोड
इस कैमरे की एक खास बात इसका प्री-शूटिंग मोड है जो स्ट्रीट फोटोग्राफी और स्पोर्ट्स इवेंट्स के लिए बहुत उपयोगी है। इस फीचर की मदद से कुछ कमाल की तस्वीरें क्लिक की जा सकती हैं क्योंकि इस फीचर के दौरान शटर रिलीज होने से 0.5 सेकेंड पहले रिकॉर्डिंग शुरू हो जाती है।

इन-कैमरा पैनोरमा
यह तब देखा जाएगा जब इस कैनन ईओएस कैमरे में पहली बार पैनोरमा शॉट फीचर (एससीएन मोड) उपलब्ध होगा। EOS R10 कैमरे की मदद से ढेर सारे खूबसूरत पैनोरमा शॉट क्लिक किए जा सकते हैं। खास बात यह है कि यह कैमरा एक बार में 200 शॉट्स कैप्चर कर सकता है और उच्च-रिज़ॉल्यूशन और उच्च-गुणवत्ता वाले पैनोरमा शॉट्स प्रदान करने के लिए कैमरों को जोड़ता है।

इन-कैमरा फ़ोकस ब्रैकेटिंग
इस कैमरे में फोकस ब्रैकेटिंग फीचर है। इस सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता 2-999 शॉट्स की एक सीमा निर्धारित कर सकते हैं और शॉट के भीतर क्षेत्र की एक विस्तृत गहराई प्राप्त कर सकते हैं, जो किसी भी तस्वीर में देखने की एक निश्चित गहराई देता है।

विश्वसनीय ऑटोफोकस सुविधा
यह मिररलेस कैमरा डिजिक एक्स इमेज प्रोसेसिंग इंजन द्वारा संचालित होगा और इस कैमरे की ऑटोफोकस क्षमता EOS R3 कैमरे के समान है, जिससे इस कैमरे की ऑटोफोकस सुविधा बहुत विश्वसनीय और उत्तरदायी हो जाती है, तब भी जब उपयोगकर्ता गतिशील होने या क्लिक करने की कोशिश कर रहे हों। . चलते-फिरते दृश्य। ऐसा न करें

व्लॉगर्स के लिए एक विशेष उपहार
इस कैमरे से 4K अल्ट्रा एचडी मूवी भी बिना क्रॉप किए रिकॉर्ड की जा सकती हैं। इन फिल्मों को 6K RGB डेटा के साथ संसाधित किया जाता है ताकि रिकॉर्डिंग में कम से कम रंग विरूपण और न्यूनतम शोर के साथ छवियां बहुत उच्च गुणवत्ता में सामने आएं। ऐसे में यह कैमरा व्लॉगर्स के लिए बेहद खास है।

शूटिंग की क्षमता

इस कैनन कैमरे की शूटिंग क्षमता 23 एफपीएस पर 24.2 एमपी मेगापिक्सेल छवियों को क्लिक करने की है। यह कैमरा इलेक्ट्रॉनिक शटर मोड की मदद से इन तस्वीरों को कैप्चर करता है। कंपनी का दावा है कि इस कैमरे में फैब्रिक टेक्सचर, सिल्की हेयर, अल्ट्रा प्रिसिजन जैसे कई खास फीचर कैप्चर किए जा सकते हैं।

बुद्धिमान ट्रैकिंग
यह कैमरा इंटेलिजेंट ट्रैकिंग की मदद से फ्रेम में मौजूद ऑब्जेक्ट को डिटेक्ट करता है। कैनन का यह कैमरा लोगों, वाहनों और जानवरों को पहचानने में सक्षम है और अगर इनमें से कोई भी फ्रेम में है तो यह कैमरा उन्हें आसानी से ट्रैक कर सकता है। इसके अलावा, कैमरा कुछ विशेषताएं भी प्रदान करता है जो इसे वन्यजीव फोटोग्राफी, संगीत कार्यक्रम और साक्षात्कार के लिए आदर्श बनाते हैं।


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published.