एसी ठीक करने के लिए आपको इंजीनियर की जरूरत नहीं है! इन तरीकों को अपनाएं और पाएं ठंडी हवा


0

नई दिल्ली। एसी की मरम्मत के लिए अक्सर एक इंजीनियर की जरूरत पड़ती है। कई बार इंजीनियर नहीं होते हैं। मौजूद होने पर भी अपनी मर्जी से पैसे मांगते हैं। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब हम आपको एसी रिपेयरिंग के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। उन टिप्स को फॉलो करने के बाद आपको काफी ठंडी हवा मिलेगी, तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स-

एसी फिल्टर को साफ करना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर एसी के फिल्टर को समय पर साफ नहीं किया गया तो उसमें हवा का प्रवाह काफी कम हो जाता है। हवा का प्रवाह कम होने से एसी की कूलिंग भी लगभग आधी हो जाती है। ऐसे में आपको समय-समय पर एसी फिल्टर को साफ करने की जरूरत होती है। साथ ही घर के बाहर भी एसी को साफ रखना बहुत जरूरी है। कभी-कभी ठंड भी कम हो जाती है क्योंकि घर के बाहर साफ-सफाई नहीं होती है।

घर के बाहर की सफाई के लिए आप पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इन्वर्टर एसी को घर के बाहर सफाई करते समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। पानी से सफाई करने के बाद एसी की आउटडोर परफॉर्मेंस भी काफी बढ़ जाती है। साथ ही यह ठंड दोगुनी होने लगती है। कई बार इसके लिए इंजीनियर को भी बुलाया जाता है। लेकिन एक इंजीनियर की हमेशा जरूरत नहीं होती है। क्योंकि इंजीनियर इसके लिए अच्छे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

अब बात करते हैं एक की जो एसी में सबसे आम समस्या बनकर उभरी है। इस समस्या का नाम है- गैस रिसाव। गैस लीकेज होने पर आपको किसी इंजीनियर की मदद भी लेनी चाहिए। क्योंकि इसकी मरम्मत नहीं हो पा रही है। आमतौर पर गैस लीकेज का मुख्य कारण घर में लीकेज कूलिंग कंडेनसर होता है। गैस प्रेशर का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। इनवर्टर एसी में नॉन इन्वर्टर एसी की तुलना में गैस का दबाव अधिक होता है।


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published.